logo

7th Pay Commission News: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली Good न्यूज़, बढ़ेगा DA, जानें

business","central employee","da arrear news","da hike update","DA NEWS UPDATE
 
7th Pay Commission News: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली Good न्यूज़, बढ़ेगा DA, जानें
WhatsApp Group Join Now

New Delhi:  माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा करने के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में भी तगड़ी बढ़ोतरी करने जा रही है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा, जिससे बड़ी आर्थिक मदद प्रदान होगी। इतना ही नहीं करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सीधा लाभ होगा, जो महंगाई से लड़ने में बड़ी आर्थिक सहायता देगा।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द ही यह बड़ा दावा किया जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

डीए में होगी इतनी बढ़ोतरी

केंद्र की मोदी सरकार अब जल्द ही डीए में 4 फीसदी का इजाफा करने वाली है, जिसके बाद यह बढ़कर सीधा 50 प्रतिशत हो जाएगा। इसके बाद सैलरी में मोटी बढ़ोतरी होगी, जो राशि किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी।

वर्तमान में कर्मचारियों और पेंशनर्स को 46 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। इससे करीब 1 करोड़ कर्मचारी के चेहरे पर मुस्कुराहट आनी तय है। माना जा रहा है कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले यह बड़ी घोषणा कर सकती है।

इसका असर सीधा चुनाव में मोदी सरकार को होने की उम्मीद है। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार हर साल डीए में दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें जनवरी-जुलाई से लागू मानी जाती हैं। सातवें वेतन आयोग की व्यवस्था के अनुसार, प्रति छमाही में डीए बढ़ाया जाता है।


फिटमेंट फैक्टर में होगा इजाफा

महंगाई में कर्मचारियों को आर्थिक ताकत देने के लिए मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा कर सकती है। सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगा।

काफी दिनों से कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करने की मांग कर रहे हैं, जिस पर अब मुहर लगनी तय मानी जा रही है। माना जा रहा है कि सरकार आम चुनाव के करीब फिटमेंट फैक्टर पर भी चौंकाने वाला फैसला ले सकती है।