logo

दुबई या न्यूयॉर्क को अपना विदेशी ठिकाना बनाएंगे अडाणी, खोलने जा रहे फैमिली ऑफिस!

Adani will make Dubai or New York his foreign desti
 
Adani will make Dubai or New York his foreign desti

Mhara Hariyana News:

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अडाणी ग्रुप के मालिक गौतम अडाणी दुबई या न्यूयॉर्क में अपना फैमिली ऑफिस खोल सकते हैं. इस ऑफिस से विदेश का कामकाज देखा जाएगा. ‘मिंट’ की एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी दुबई या न्यूयॉर्क में अपना बेस ऑफिस बना सकते हैं. यह पूरी तरह से फैमिली ऑफिस होगा जहां से अडाणी परिवार के पर्सनल फंड का निवेश किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक अडाणी ग्रुप के संस्थापक इस काम के लिए फैमिली ऑफिस के मैनेजरों की हायरिंग में लग गए हैं.


अडाणी परिवार की संपत्ति में इस साल 58 अरब डॉलर की वृद्धि देखी गई है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में शामिल अमीरों में अगर सबसे अधिक किसी की संपत्ति में बढ़ोतरी हुई है, तो वह अडाणी परिवार है. विदेश में फैमिली ऑफिस खोलने की तैयारी से इस बात का भी पता चलता है कि अडाणी परिवार विदेशों में अपना कारोबार बढ़ाने पर फोकस कर रहा है. हाल के महीनों में अडाणी ग्रुप ने कई विदेशी कंपनियों का अधिग्रहण किया है. इसके अलावा भारत में तेजी से कारोबार चल रहा है.

विदेश में इन अमीरों का ऑफिस
गौतम अडाणी की नेट वर्थ अभी 135 अरब डॉलर है. अगर वे विदेश में अपना ऑफिस खोलते हैं, तो वे उन अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे जिन्होंने पारिवारिक संपत्ति को मैनेज करने के लिए विदेशों में दफ्तर खोला है. ऐसे लोग व्यक्तिगत निवेश और परोपकार (फिलेंथ्रॉपी) के काम में विदेशी ऑफिस की मदद लेते हैं.

हेज फंड के अरबपति रे डेलियो और गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन अपना फैमिली ऑफिस सिंगापुर में खोल चुके हैं. इसके अलावा एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी सिंगापुर में ऑफिस खोलने की तैयारी में हैं. ब्लूमबर्ग न्यूज ने पिछले महीने यह रिपोर्ट दी थी.

लोकेशन पर विचार-विमर्श शुरू
अडाणी परिवार फिलहाल इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए कंसल्टेंट्स और टैक्स एक्सपर्ट से बात कर रहा है. ऑफिस की लोकेशन क्या होगी, अभी इस पर कुछ भी फाइनल नहीं है. ऑफिस कहां खोला जाएगा, यह बात कंसल्टेंट और टैक्स एक्सपर्ट से मिली राय पर आधारित होगा. ऑफिस के लिए कहां जगह मिलती है, इस आधार पर लोकेशन बदल भी सकती है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि गौतम अडाणी के बड़े भाई विनोद अडाणी दुबई से अपना ट्रेडिंग बिजनेस देखते हैं. उनका ऑफिस सिंगापुर और जकार्ता में भी है. विनोद अडाणी दुनिया के सबसे अमीर एनआरआई हैं और वे अडाणी ग्लोबल इनवेस्टमेंट डीएमसीसी का संचालन करते हैं. इस कंपनी की स्थापना 2016 में की गई थी जो कमर्शियल एंटरप्राइजेज में निवेश करती है और उसका प्रबंधन करती है.