logo

इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव, ‘सेमीफाइनल’ में जीत के लिए BJP का ‘मेगा प्लान’ तैयार

Assembly elections in 9 states this year, BJP's 'mega plan' ready for victory in 'semi-finals'
 
इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव, ‘सेमीफाइनल’ में जीत के लिए BJP का ‘मेगा प्लान’ तैयार


इस साल नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इनको 2024 का सेमीफाइनल भी कहा जा सकता है. 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इसको लेकर बीजेपी का मेगा प्लान तैयार हो गया है. लोकसभा और प्रत्येक विधानसभा स्तर पर भाजपा विस्तारकों की फौज उतारने जा रही है. ये सभी पार्टी के पूर्णकालिक सदस्य होंगे.


चुनाव के लहजे से ये साल काफी अहम है. मध्यप्रदेश, त्रिपुरा, कर्नाटक, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम, राजस्थान,तेलंगाना और छ्त्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इन नौ राज्यों में से 6 पर बीजेपी और उनके सहयोगियों की सरकार है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार है. जबकि तेलंगाना में भारतीय राष्ट्र समिति (पूर्व नाम तेलंगाना राष्ट्र समिति) की सरकार है.

लोकल स्तर पर काम कर रही है बीजेपी
अब बीजेपी पूरी रणनीति के साथ सेमीफाइनल में उतरने की तैयारी में है. इसके लिए लोकल स्तर के संगठन पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है. हर लोकसभा और विधानसभा में विस्तारकों की फौज भगवा पार्टी उतारने जा रही है जोकि लोकल संगठन के साथ मिलकर काम करेंगे. इसके आलावा इनकी रिपोर्ट सीधे केंद्रीय नेतृत्व को भी भेजी जाएगी.

तेलंगाना में बीजेपी लगा रही पूरा जोर
आने वाले समय में करीब तीन हजार से ज्यादा विस्तारकों को मिशन में उतारा जायेगा. बीजेपी ने तेलांगना की सभी 119 विधानसभा सीटों पर विस्तारकों को उतारा है. थोड़े ही दिन पहले बीजेपी ने 160 कमजोर लोकसभा क्षेत्रों में विस्तारकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. आने वाले समय में भाजपा अलग-अलग रणनीति के साथ विपक्ष को मात देने की तैयारी कर रही है.

बीजेपी का मेगा प्लान तैयार
2022 में गुजरात और हिमाचल में विधानसभा में 50-50 रिजल्ट आया था. हिमाचल में जहां कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता से बाहर किया वहीं गुजरात में रिकॉर्ड जीत के साथ सरकार बनाई. अब 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इस नजर से बीजेपी नहीं चाहेगी कि उसके हाथ से कुछ राज्य छूटे. अभी जिन 9 राज्यों में इलेक्शन होने वाले हैं उसमें से छह पर बीजेपी और एनडीए की सरकार है. दो राज्यों में कांग्रेस है जबकि एक राज्य तेलंगाना बीआरएस (टीआरएस) के पास है. तेलंगाना में बीजेपी काफी जोर लगा रही है. यहां का चुनाव काफी दिलचस्प होगा. इसके अलावा राजस्थान में कांग्रेस की हालत भी कमजोर है. यहां पर पार्टी को कांग्रेस की अंर्तकलह का फायदा हो सकता है.