logo
Atal pension yojana का खुलवा रखा है अकाउंट, तो जरूर पढ़ें ये खबर
सरकार ने लोगों की मदद के लिए कई सारी योजनाएं चला रखी हैं. जो लोगों को काफी सहायता देती हैं. इनमें से एक योजना है अटल पेंशन योजना. जो 2015 से चली आ रही है.
 
सरकार ने लोगों की मदद के लिए कई सारी योजनाएं चला रखी हैं. जो लोगों को काफी सहायता देती हैं. इनमें से एक योजना है अटल पेंशन योजना. जो 2015 से चली आ रही है.

Mhara Hariyana News, New Delhi:  यह रिटायरमेंट के बाद के लिए अटल पेंशन योजना काफी अच्छी स्कीम साबित हुई है. वही सरकार ने अब इस पर कुछ नए नियम लागू कर दिए हैं. जो 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे.


बता दें बदलाव के तहत आने वाले 1 अक्टूबर 2022 से योजना में टैक्सपेयर्स नहीं जुड़ सकेंगे. वही फाइनेंस मिनिस्ट्री से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. यदि आप भारत के नागरिक है और आपकी 18 से 40 वर्ष की आयु है और आपके पास आपके बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता है तो आप आराम से कहीं पर APY के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस पर सवाल उठा कि नए नियम के बाद पुरानी सब्स्क्राईबर का क्या होगा.

जिस पर पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट ने कहा कि यदि आपने अटल पेंशन योजना में निवेश किया हुआ है. और आप पर नये नियम का कोई असर नहीं होगा. बलिया टैक्स पर आ रहे हैं 1 अक्टूबर से पहले खाता खुलवाने वाले योजनाओं को उसका लाभ मिलता रहेगा.

अटल पेंशन योजना से जुड़े कुछ जानकारी के अनुसार APY रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर आधार नंबर बैलेंस का पूरा विवरण शामिल है. और वही इस योजना के तहत ₹1000 से ₹5000 तक पेंशन दी जा सकती है.


इस योजना के तहत पेंशन भोगियों को 1000, 2000, 3000, 4000 और 5000 रुपए की अनुमति दी जाती है. वहीं तारीख के हिसाब से आपको पैसा आपके अकाउंट में आ जाता है.

इस योजना से करोड़ों लोगों को फायदा हुआ है. लाखों लोग इसका फायदा उठा रहे हैं. वहीं सरकार ने गरीबों के लिए राशन और पेंशन इस तरह की तरह की कई सारी योजनाएं चला रखी है.