logo
Bijli Bill New Rate : बिजली बिल वाले ध्यान दें प्रदेश मे लागू प्रति युनिट का नया रेट
बिजली बिल उपभोगताओं बिजली खर्च करने में मिलेगी राहत, अब बिना किसी परेशानी के आप अपने उपयोग में बिजली खर्च कर सकते हैं।
 
Electricity Bijli Bill New Rate : बिजली बिल वाले ध्यान दें प्रदेश मे लागू प्रति युनिट नया रेट

Mhara Hariyana News: क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली उपभोगताओं को बड़ी राहत दी है। अब उत्तर प्रदेश में बिजली स्लैब को कम कर दिया है जिससे प्रदेश के सभी नागरिकों को बिजली उपयोग करने में आसानी होगी। अब आप भी अपने घरों में बिजली का उपयोग खुलकर कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली युनिट पर आपको पहले से कम बिजली बिल देना होगा। क्योंकि 7 रूपये के स्लैब को विद्युत विभाग द्वारा बंद कर दिया गया है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में लोगों को जो बिजली से परेशानी उत्पन्न हो रही थी। लोग बिजली उपयोग करने में काफी बिजली बिल भरना पड़ता था लेकिन अब वह खत्म हो जाएगा लोगों अब पर युनिट कम बिजली बिल का भुगतान करना पड़ेगा। इसके लिए विद्युत विभाग द्वारा एक सारणी तैयारी की गई है जिसके अनुसार ही लोगों को बिजली बिल जमा करना होगा। उत्तर प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में जो 7 रूपये प्रति युनिट का स्लैब था इसे बंद कर दिया गया है। और जो ग्रामीण क्षेत्र में 6 रूपये प्रति युनिट का स्लैब था इसे भी बंद कर दिया गया है। इससे लोगों बिजली बिल से काफी राहत हुई है।

Electricity Bijli Bill New Rate

इससे प्रदेश के 2.9 करोंड बिजली उपभोगताओं को सीधा फयदा मिलेगा। उत्तर प्रदेश में विद्युत नियामक बैठक में यूपी ईआरसी ने बिजली के युनिट दरों को नहीं बढ़या है। और बिजली के युनिट दरों पर जो पहले 7 रूपये का स्लैब को खत्म कर दिया है। जिससे बिजली उपभोगता को काफी राहत मिली है। यूपी विद्युत नियामक आयोग ने बिजली इकाई में 35 रूपये की कटौती की है। इसका लाभ शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बिजली उपभोगताओं को मिलेगा।

शहरी क्षेत्र में बिजली युनिट 0 – 100 युनिट तक खर्च करने पर 5.5 रूपये प्रति युनिट बिजली बिल देना होगा। और 100 –  150 तक खर्च करने पर भी 5.5 रूपये देना होगा। इससे अधिक बिजली खर्च करने पर 6 रूपये प्रति युनिट के हिसाब से बिल देय है। ग्रामीण क्षेत्र में 0 – 100 युनिट तक बिजली खर्च करने पर 3.35 रूपये प्रति युनिट बिजली बिल देना होगा। और 100 – 150 युनिट खर्च करने पर 3.85 रूपये बिल देना होगा। 151 – 300 युनिट तक बिजली खर्च करने पर 5.5 रूपये प्रति युनिट बिजली बिल देना होगा।