logo

कॉलोनियल माइंडसेट… PM मोदी पर BBC के डॉक्यूमेंट्री को विदेश मंत्रालय ने बताया ‘प्रोपेगेंडा’

Colonial Mindset … Ministry of External Affairs told BBC documentary on PM Modi as ‘Propaganda’
 
कॉलोनियल माइंडसेट… PM मोदी पर BBC के डॉक्यूमेंट्री को विदेश मंत्रालय ने बताया ‘प्रोपेगेंडा’


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री सीरीज पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस सीरीज को ‘कॉलोनियल माइंडसेट’ का बताया है. उन्होंने सीरीज को पक्षपातपूर्ण प्रोपेगेंडा पीस बताया. बागची ने कहा कि इस तरह की सीरीज पर कुछ टिप्पणी करके ‘डिग्निफाई’ नहीं किया जाना चाहिए.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री सीरीज को जिस एजेंसी ने बनाया है वो उसके माइंडसेट को रिफ्लेक्ट करता है. यह एक प्रोपेगेंडा पीस है और इसमें पूरी तरह से पक्षपात किया गया है, जो उनके कॉलोनियल माइंडसेट को दर्शाता है. इस तरह की फिल्मों को डिग्निफाई नहीं कर सकते.

बीबीसी ने हाल ही में “India: The Modi Question” नाम से दो पार्ट में एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज की है. इस डॉक्यूमेंट्री को कथित रूप से यूट्यूब पर भी रिलीज किया गया था, लेकिन विवादों की वजह से यूट्यूब से इसे हटा दिया गया है. सीरीज के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है, “भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के मुस्लिम अल्पसंख्यक के बीच तनाव पर एक नजर, 2002 के दंगों में उनकी भूमिका के बारे में दावों की जांच, जिसमें हजारों लोग मारे गए.”