logo

Air India में जल्द मिलेगी कम्फर्ट इकोनॉमी क्लास की सुविधा, होंगे ये बड़े बदलाव

Comfort economy class facility will soon be available in Air India, these major changes will happen
 
Comfort economy class facility will soon be available in Air India, these major changes will happen

Mhara Hariyana News:

Comfort Economy Class Facility : अगर आप फ्लाइट से सफर करते हैं तो आपके लिए एयर इंडिया खास सुविधा शुरू करने जा रहा है. टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया (Airline Air India) के वैश्विक नेटवर्क और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के प्रयासों के बीच इसके मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक कैम्पबेल विल्सन ने शनिवार को कहा कि एयरलाइन लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में अधिक सुविधाओं वाली इकोनॉमिक क्लास शुरू करेंगे. अगले एक दशक में विश्व के विमानन क्षेत्र में भारत और एयर इंडिया को प्रमुख भूमिका में आने के मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि एयर इंडिया घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों (International Routes) पर अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर कम से कम 30 फीसदी कर सकती है.


एयरलाइन लंबी समय के लिए पुनरुद्धार योजना पर काम कर रही है और अगले पांच वर्षों में उसकी अपने बेड़े के साथ-साथ वैश्विक नेटवर्क को बढ़ाने की भी योजना है. विल्सन ने कहा कि निकट भविष्य में गलीचे, पर्दे, सीट कवर-कुशन बदले जाएंगे. घरेलू उड़ानों में मैन्यू पूरी तरह से बदले हैं इसके अलावा लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में अगले महीने से अधिक सुविधाजनक इकोनॉमी श्रेणी शुरू हो जाएगी, जिससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.

विमानों के ऑर्डर के लिए चल रही बात
बता दें कि धन और कलपुर्जों के अभाव में एयरलाइन के जो विमान कई वर्षों से परिचालन में नहीं थे. ऐसे करीब 20 विमानों की मरम्मत की गई है. इसके अलावा 30 अतिरिक्त विमानों के पट्टे तय कर लिए गए हैं, जो अगले 12 महीनों में मिल जाएंगे और इनकी आपूर्ति अगले हफ्ते से शुरू कर दी जाएगी. इसके अलावा बोइंग, एयरबस और इंजन विनिर्माताओं के साथ नई पीढ़ी के विमानों के ऑर्डर के लिए बात चल रही है.

जल्द शुरू होंगी ये उड़ानें
एयर इंडिया ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परिचालन में विस्तार किया है और वेंकुवर, सिडनी तथा मेलबर्न के लिए अधिक उड़ानें शुरू की हैं. विल्सन ने कहा कि अब भारत के सात शहरों से लंदन के लिए हमारी सीधी उड़ानें हैं. इसके अलावा अगले कुछ हफ्तों में सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क तथा नेवार्क तक सीधी उड़ानें शुरू की जाएंगी.