logo

Delhi MCD Mayor election: दिल्ली MCD मेयर चुनाव में हंगामा, थोड़ी देर में होगा नए नाम का ऐलान

Delhi Mayor election: इस चुनाव में मेयर पद के लिए बीजेपी की तरफ से रेखा गुप्ता उम्मीदवार हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी की तरफ से शैली ओबरॉय उम्मीदवार हैं. यानी इस बार दिल्ली की मेयर महिला ही होगी.
 
Delhi MCD Mayor election: दिल्ली MCD मेयर चुनाव में हंगामा, थोड़ी देर में होगा नए नाम का ऐलान

MCD Mayor and Deputy Mayor election: दिल्ली को अब से कुछ ही देर में एमसीडी का नया मेयर और डिप्टी मेयर मिला जाएगा. हाल में हुए नगर निगम चुनावों के बाद आज मेयर चुनाव के लिए मतदान से पहले सदन में एक बार फिर बीजेपी और आम आदमी पार्टी के पार्षदों के बीच हंगामा शुरू हो गया है. 10 साल बाद पहली बार पूरी दिल्ली के लिए एक मेयर और एक डिप्टी मेयर मिलेगा. इस चुनाव में मेयर पद के लिए बीजेपी की तरफ से रेखा गुप्ता उम्मीदवार हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी की तरफ से शैली ओबरॉय उम्मीदवार हैं. यानी इस बार दिल्ली की मेयर महिला ही होगी.

नगर निगम चुनाव के बाद मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव 6 जनवरी को हुई पहली बैठक में ही किया जाना था, लेकिन आम आदमी पार्टी (AAP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पार्षदों के बीच हुई भिड़ंत की वजह से सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था. यही कारण है कि उस दौरान मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव नहीं हो सका था.

मंगलवार की बैठक के एजेंडे के रूप में, डीएमसी अधिनियम, 1957 (2022 में संशोधित) के अनुसार मनोनीत पार्षद और सदस्यों के शपथ लेने का कार्यक्रम तय किया गया था. हालांकि, यह कानून शपथ ग्रहण के लिए किसी प्रकार का निर्देशित नहीं करता है.

दिल्ली में नगर निगम (MCD) के चुनाव 4 दिसंबर को हुए थे और वोटों की गिनती 7 दिसंबर को हुई थी. इस चुनाव नें आम आदमी पार्टी ने 134 वार्ड में जीत दर्ज की थी और दिल्ली एमसीडी में बीजेपी के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया था. वहीं, इस चुनाव में भाजपा को 104 वार्ड में जीत हासिल हुई थी और कांग्रेस ने 9 वार्ड में जीत दर्ज करने में सफल रही थी.


डिप्टी मेयर के पद पर आम आदमी पार्टी की तरफ से जलज कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं भारतीय जनता पार्टी की तरफ से कमल बागड़ी का नाम शामिल है. मेयर और डिप्टी मेयर के अलावा 24 जनवरी यानी आज स्थायी समिति के 6 सदस्यों के भी चुने जाने की संभावना है.