logo

ENG vs IRN: ईरान फुटबॉल टीम ने मैच से पहले नहीं गाया राष्ट्रीय गान, जानिए क्यों

ENG vs IRN: Iran football team did not sing national anthem before the match, know why

 
ENG vs IRN: Iran football team did not sing national anthem before the match, know why

Mhara Hariyana News:

ENG Vs IRN Controversies: कतर में इस समय फीफा विश्व कप खेला-2022 जा रहा है. इस विश्व कप में सोमवार को इंग्लैंड और ईरान की टीमें आमने-सामने हुई. इस मैच से पहले हालांकि एक ऐसी चीज देखी गई जो आमतौर पर नहीं देखी जाती है. ईरान टीम के खिलाड़ियों ने मैच से पहले राष्ट्रीय गान के समय चुप्पी साधे रखी. टीम के खिलाड़ियों ने राष्ट्रगान नहीं गाया. ये मैच खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है और इसी के साथ दोनों टीमें अपने विश्व कप अभियान की आगाज कर रही हैं.


किसी भी मैच की शुरुआत से पहले दोनों टीमें एक साथ मैदान पर लाइन अप करती हैं और फिर दोनों टीमों के राष्ट्रीय गान एक-एक करके बजाए जाते हैं. लेकिन जब इस मैच में ईरान का राष्ट्रगान बजा तो टीम के खिलाड़ी शांत रहे. इस दौरान स्टैंड्स में ईरान के फैंस भी थे और उन्होंने अपनी टीम के खिलाड़ियों की इस हरकत पर नारजगी जाहिर की.

टीवी पर नहीं दिखाया वो पल
दो महीने पहले ईरान में पुलिस हिरासत में एक युवा महिला की मौत हो गई थी और तब से पूरे देश में आंदोलन चल रहा है. ईरान के स्टेट टीवी ने इस मैच के लाइव प्रसारण के दौरान खिलाड़ियों की लाइन-अप की फुटेज को सेंसर कर दिया. टीम को अपने घर में समर्थन नहीं मिल रहा.

देश की फुटबॉल टीम ईरान के लिए गर्व का विषय रही है. वह विश्व कप के पहले से इस बात को लेकर फोकस में थी कि क्या टीम के खिलाड़ी फुटबॉल के इस बड़े टूर्नामेंट का उपयोग आंदोलनकारियों के साथ अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए करेंगे या नहीं. मैच से पहले हालांकि कप्तान एहसान हाजसाफी ने साफ कर दिया था कि वह आंदोलन कर रहे लोगों के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा था, “हम उनके साथ हैं. हम उनका समर्थन करते हैं. हमारी उनके साथ सहानुभूति है.”