logo

फीफा वर्ल्ड कप से पहले भगोड़ा जाकिर नाइक पहुंचा कतर, देगा धार्मिक भाषण

Fugitive Zakir Naik reaches Qatar before FIFA World Cup, will give religious speech

 
Fugitive Zakir Naik reaches Qatar before FIFA World Cup, will give religious speech

Mhara Hariyana News:

फीफा वर्ल्ड कप 2022 से पहले विवादित इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक मलेशिया के रास्ते कतर गया है. जाकिर नाइक फीफा वर्ल्ड कप से पहले वहां पर धार्मिक लेक्चर दे सकता है. जाकिर नाइक पर भारत में हेट स्पीच और मनी लॉन्डरिंग जैसे गंभीर अपराध दर्ज हैं. भारत में प्रवर्तन निदेशालय (ED) और नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) को जाकिर की तलाश है. कतर की सरकारी मीडिया के टीवी प्रेजेंटेटर फैजल अलहाजरी ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है. अलहाजरी ने लिखा, ‘धर्म प्रचारक शेख जाकिर नाइक वर्ल्ड कप के समय कतर में हैं. वह इस दौरान कई जगहों पर धार्मिक लेक्चर देंगे.’


जाकिर नाइक को भारत में भगौड़ा करार दिया गया है. उस पर कई सीरियस चार्जेज लगे हैं. जाकिर नइक 1990 के दशक में फेम में आया था जब उसने दवाह (लोगों को इस्लाण अपनाने के लिए आह्वान करने की प्रक्रिया) के लिए एक्टिविटी की थी. इस दौरान इसने इस्लाम के लिए धर्मांतरण करवाया था. सन 2000 के शुरुआत में इसने अपने मुंबई बेस्ड इस्लामिक रिसर्ज फाउंडेशन (IRF) के जरिए इन कामों को अंजाम दिया.

उसके वीडियो बहस का विषय बन गए थे क्योंकि इसने अन्य धर्मों पर इस्लाम की श्रेष्ठता स्थापित करने का प्रयास किया था. उनके समर्थक इसे तुलनात्मक धर्म का विशेषज्ञ कहते है. भारत में जाकिर का संगठन आईआरएफ 2016 में प्रतिबंधित कर दिया गया था. इस दौरान नाइक पर अपने अनुयायियों को विभिन्न धार्मिक समुदायों और समूहों के बीच दुश्मनी और नफरत की भावनाओं को बढ़ावा देने या बढ़ावा देने का प्रयास करने का आरोप लगाया.