logo
Haryana News: हरियाणा के सभी शहरों में लगेंगे CCTV कैमरे, चपे- चपे पर रहेंगी पुलिस की नजर
चोरी और Crimes जैसी घटनाएं हमें रोजाना देखने को मिलती है. इन घटनाओं से लोग दहशत में रहते है.
 
स्मार्ट सिटी की तर्ज पर हरियाणा के सभी शहरों में लगेंगे CCTV कैमरे

Mhara Hariyana News: चंडीगढ़ 

चोरी और Crimes जैसी घटनाएं हमें रोजाना देखने को मिलती है. इन घटनाओं से लोग दहशत में रहते है. जिससे आम- जन खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करता है. परंतु अब इसे रोकने के लिए हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने एक अहम कदम उठाया है. उन्होंने अब हरियाणा के विभिन्न शहरों में लगे हुए CCTV कैमरों को सुचारू तरीके से लगाने का निर्देश दिया है.

जिससे आम जनता को बहुत फायदा होने वाला है. खासतौर पर इस फैसले से फायदा महिलाओं को होगा. इस कदम को उठाने से अपराधों की सीमा घटेगी. वहीं अगर हम 2017 में देश भर में हुए यौन अपराधों की बात करें तो 3,59,849 मामले दर्ज किए गए, जिसमें वृद्धि ही हुई है.


इन शहरों में होगा प्रावधान
हरियाणा के इन शहरों में CCTV कैमरों का सही प्रावधान किया जाए, शहर गुरुग्राम Metropolitan Development Authority, फरीदाबाद Smart City और Karnal Smart City में CCTV कैमरे सुचारू तरीके से लगाए जाने का आदेश दे दिया है. इससे अपराधों पर निगरानी रखी जा सकेगी और अपराधों के कम होने की संभावना बनी रहेगी.


बैठक का किया था आयोजन
CCTV कैमरों के मुद्दे को लेकर एक बैठक भी रखी गई थी. जिसमें सभी अधिकारियों को शामिल होना था. इस बैठक में गुरुग्राम के जिला Deputy Commissioner, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए. गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने मुख्य सचिव को ज्ञात कराया कि पहले चरण में GMDA के क्षेत्र में एक Overall और एकीकृत वीडियो निगरानी प्रणाली लागू की गई है, जिसमें लगभग 1200 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. ये कैमरे 222 स्थानों में लगाए गए है.

Chief Secretary ने दिए निर्देश
बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने गुरुग्राम Metropolitan Development Authority, फरीदाबाद Smart City और Karnal Smart City, इन तीनों शहरों में ड्रोन कैमरों का उपयोग करने और इन कैमरों को एकीकृत निगरानी प्रणाली से जोड़ने के निर्देश दिए. ये निर्देश मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर होने वाली भीड़ को देखते हुए इसके प्रबंधन हेतु दिया और निगरानी के लिए इसके अलावा बाजार क्षेत्र में Public Address System लगाने और Panic Button की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए.