logo

IND Vs NZ, 1st T20 Match Preview: न्यूजीलैंड में होगी टीम इंडिया की नई शुरुआत

IND Vs NZ, 1st T20 Match Preview: Team India's new beginning in New Zealand

 
IND Vs NZ, 1st T20 Match Preview: Team India's new beginning in New Zealand

Mhara Hariyana News:

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपने प्रदर्शन से फैंस को निराश करने वाली टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे के साथ नई शुरुआत करना चाहेगी. हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारतीय टीम मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास खुद को साबित करने का बड़ा मौका है क्योंकि बीसीसीआई टी20 वर्ल्ड कप के बाद बदलाव के मूड में है. युवाओं से भरी इस टीम का सामना अनुभवी न्यूजीलैंड से होने वाला है.


अगले टी20 वर्ल्ड कप में टीम के संभावित कप्तान हार्दिक पंड्या रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम की कप्तानी कर रहे हैं. राहुल द्रविड़ की जगह टीम में मुख्य कोच वीवीएस लक्ष्मण ने संकेत दिया है कि मैनेजमेंट अब टीम में टी20 स्पेशलिस्ट्स को शामिल करना चाहते हैं.

न्यूजीलैंड में बनेगी नई रणनीति
अगले साल होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए अब ध्यान वनडे फॉर्मेट पर ज्यादा रहेगा लेकिन भारत यहां होने वाले तीन और फिर अपनी मेजबानी में होने वाले वर्ल्ड कप तक नौ और टी20 मुकाबलों का पूरा फायदा उठाना चाहेगा. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में शानदार फॉर्म में थे लेकिन पावरप्ले में रोहित और लोकेश राहुल की बल्लेबाजी में जज्बे की कमी के लिए काफी आलोचना हुई. इस तरह की संभावना है कि ये तीनों 2024 टूर्नामेंट तक सबसे छोटे प्रारूप में नहीं खेलेंगे और ऐसे में भारत को भविष्य की योजना बनानी होगी.

भारत को जसप्रीत बुमराह के साथ एक ऐसे गेंदबाजी की तलाश है जो तूफानी गति से गेंदबाजी कर सके और ऐसे में टीम के पास दांव खेलने के लिए उमरान मलिक मौजूद हैं. आयरलैंड और इंग्लैंड के अपने पहले दौरे पर उमरान को काफी सफलता नहीं मिली और उनकी नजरें गति से समझौता किए बगैर सटीक गेंदबाजी करने पर टिकी होंगी. ऑस्ट्रेलिया की तरह न्यूजीलैंड में भी भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के नई गेंद साझा करने की उम्मीद है। विश्व कप के दौरान बेंच पर बैठे रहे हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज को भी श्रृंखला के दौरान अंतिम एकादश में मौका मिल सकता है.


न्यूजीलैंड उतारेगा अनुभवी टीम
दूसरी तरफ न्यूजीलैंड केन विलियमसन की अगुआई में अपनी मजबूत टीम उतारेगा. भारत की तरह न्यूजीलैंड की टीम भी विश्व कप के नॉकआउट मैच में एक और हार से उबर रही है और मजबूत वापसी करने के इरादे से उतरेगी. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की गैरमौजूदगी में अन्य तेज गेंदबाजों को आजमाने की उम्मीद है.डेवन कॉनवे और फिन एलेन के कंधों पर होगी. टी20 वर्ल्ड कप के दौरान विलियमसन के स्ट्राइक रेट को लेकर भी सवाल उठे थे और उनकी नजरें भी लय हासिल करने पर टिकी होंगी.