logo

IND vs NZ: ओपनिंग करेंगे पंत-गिल, उमरान को मिलेगा मौका! ऐसी होगी Playing 11?

IND vs NZ: Pant-Gil will open, Umran will get a chance! Will Playing 11 be like this?

 
IND vs NZ: Pant-Gil will open, Umran will get a chance! Will Playing 11 be like this?

Mhara Hariyana News:

भारतीय क्रिकेट टीम के हाथ से एक बार फिर टी20 विश्व कप का खिताब जीतने का मौका फिसल गया. ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्व कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल की बाधा को पार नहीं कर पाई. इस हार के करीब एक हफ्ते बाद भारतीय टीम एक बार फिर मैदान में उतरने जा रही है और उसके सामने अब टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड की चुनौती है. वेलिंग्टन में शुक्रवार 18 नंवबर को सीरीज का पहला मैच होगा और सबकी नजरें इस बात पर हैं कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन कैसी होगी?


विश्व कप के बीच ही इस सीरीज के लिए टीम का ऐलान हुआ था और तब ही तय हो गया था कि कप्तान रोहित शर्मा, उप-कप्तान केएल राहुल और विराट कोहली समेत कुछ सीनियर खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. ऐसे में टीम की बागडोर स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है. इसे भविष्य की तैयारी की शुरुआत माना जा रहा है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा नजरें टीम की सोच, खिलाड़ियों के इस्तेमाल और उसे मैदान में उतारने पर रहेंगी.

ऋषभ पंत पर बड़ा दांव?
वेलिंग्टन में इस टीम की पहली परीक्षा है और कुछ खिलाड़ियों के लिए बड़ा मौका है. इसमें सबसे बड़ा नाम है ऋषभ पंत. विश्व कप में पंत को दो मैचों में मौका मिला लेकिन दोनों में कुछ खास नहीं कर पाए. लेकिन नई टीम में उम्मीद की जा रही है कि उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी मिलेगी, ताकि वह पारी की शुरुआत से ही गेंदबाजों की धुलाई शुरू करें, जिसकी कमी सबसे ज्यादा खलती दिखी है. सवाल ये है कि क्या ऐसा होगा?

50 से ज्यादा टी20 इंटरनेशनल खेलने के बाद भी पंत इस फॉर्मेट में टेस्ट या वनडे जैसी सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं. ऐसे में ओपनिंग को उन्हें खुलकर खेलने का रास्ता माना जा रहा है.

अगर पंत ओपनिंग करते हैं तो उनका जोड़ीदार कौन होगा? इशान किशन भी इस टीम में हैं और उन्होंने पिछले डेढ़ साल में टीम इंडिया के लिए कई मैच खेले हैं, लेकिन बीते महीनों में प्रभावित नहीं कर सके हैं. फिर दो बाएं हाथ के एक जैसे बल्लेबाजों को उतारना भी फायदेमंद नहीं होगा. ऐसे में शुभमन गिल का नंबर लग सकता है, जिन्हें पहली बार टी20 टीम में मौका मिला है. गिल ने IPL 2022 में कमाल का प्रदर्शन किया था और वह आक्रामकता के साथ पारी संभालने वाली भूमिका भी निभा सकते हैं.

अय्यर, हुड्डा या कोई और?
मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव और कप्तान हार्दिक का साथ देने के लिए श्रेयस अय्यर और दीपक हु्ड्डा में से किसी एक को मौका देना होगा. इस सीरीज के लिए कोच के तौर पर गए वीवीएस लक्ष्मण ने कहा था कि ऐसे खिलाड़ियों को मौका देना होगा जो गेंदबाजी भी कर सकें. इस मामले में दीपक हुड्डा फिट बैठते हैं. अय्यर भी हल्की-फुल्की गेंदबाजी कर लेते हैं, लेकिन हुड्डा का पलड़ा यहां भारी है. फॉर्म के लिहाज से हालांकि, अय्यर आगे हैं और यही एक स्थान है, जो चर्चा में हो सकता है. फिनिशर के रूप में दिनेश कार्तिक वाली भूमिका के लिए संजू सैमसन को उतारा जाना लगभग तय है.

तीन पेसरों को मिलेगी जगह
गेदंबाजी में वेलिंग्टन की परिस्थितियों को देखते हुए तीन तेज गेंदबाजों का उतरना तय है. अगर टीम बदलाव की ओर देख रही है तो उसे उमरान मलिक को मौका देना होगा. उनके साथ स्विंग को भुनाने के लिए भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह मौजूद रहेंगे. हालांकि, भुवी पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव रहेगा. अगर वो नहीं तो हर्षल पटेल या मोहम्मद सिराज में से कोई एक होगा. इसमें सिराज का पलड़ा भारी दिखता है. स्पिन डिपार्टमेंट में टीम युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को शामिल करेगी.