logo

Indian Railways: सीनियर सिटीजन्स के लिए खुशखबरी , रेल टिकट पर लगेगा कम किराया

Indian Railways: Good news for senior citizens, less fare will be charged on rail tickets
 
Indian Railways: सीनियर सिटीजन्स के लिए खुशखबरी , रेल टिकट पर लगेगा कम किराया 

केंद्र सरकार (Central Government) का बजट आने में कुछ दिन का ही समय बचा है. इस बार के बजट से आम जनता से लेकर सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizen) तक सभी को बहुत उम्मीदें हैं. इस बार सरकार रेल किराए में छूट का ऐलान कर सकती है. बता दें सीनियर सिटीजन्स को रेलवे किराए में मिलने वाली छूट को इस बार के बजट (Budget 2023) में बहाल किया जा सकता है. इसको लेकर सरकार की ओर से प्लानिंग की जा रही है. 



मिल सकती है रेल किराए में छूट-


आगामी बजट में बुजुर्गों को रेल किराए में छूट मिल सकती है. फिलहाल अभी तक रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की तरफ से इसको लेकर कोई भी ऐलान नहीं किया गया है. इसके साथ ही न ही कोई वादा किया गया है, लेकिन आम आदमी को उम्मीद है कि इस बार का बजट काफी खास हो सकता है. 


9 महीने में कितनी हुई रेलवे की कमाई?


रेलवे की कमाई में इस बार जबरदस्त इजाफा हुआ है. रेलवे की ओर से जारी किए गए आंकड़ों मुताबिक, अप्रैल 2022 से दिसंबर 2022 के बीच में यानी सिर्फ 9 महीने की अवधि में रेल किराए से 48,913 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. 


कमाई में हुई बंपर इजाफा-


इसके अलावा अगर इसी अवधि का पिछले साल का डाटा देखें तो इसमें 71 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. रेलवे की कमाई में हुए बंपर इजाफे के बाद इस बार उम्मीद की जा रही है कि सीनियर सिटीजन्स को रेल किराए में छूट मिलेगी. 

अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी-


लोकसभा में रेलमंत्री से रेलवे कंसेशन को लेकर के सवाल किया गया कि क्या रेलवे फिर से ट्रेन टिकटों पर छूट की सुविधा देगा. इस पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 2019-20 में रेलवे ने पैसेंजर टिकट पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है. इसके अलावा संसद से जुड़ी स्थाई समीति ने स्लापर और थर्ड एसी में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में कंसेशन देने का सुझाव दिया है. 


53 फीसदी मिलता है डिस्काउंट-


रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए पर औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. इसके साथ ही दिव्यांगजनों, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं.