logo

नए साल के दूसरे दिन सीरिया पर इजराइल के ताबड़तोड़ मिसाइल हमले, दमिश्क एयरपोर्ट बंद

Israel's rapid missile attack on Syria on the second day of the new year, Damascus airport closed

 
नए साल के दूसरे दिन सीरिया पर इजराइल के ताबड़तोड़ मिसाइल हमले, दमिश्क एयरपोर्ट बंद


सीरिया पर इज़राइल के हमले नए साल पर भी नहीं थमे. सीरिया की राजधानी दमिश्क पर इज़राइल की सेना ने सोमवार सुबह मिसाइलें दागीं. इनमें से कई मिसाइलें दमिश्क के एयरपोर्ट की ओर भी दागी गईं, जिसके बाद एयरपोर्ट को बंद करना पड़ा. सीरियाई सेना ने बताया है कि इजराइल के इस मिसाइल हमले में दो सैनिकों की मौत हो गई है. वहीं, कई गंभीर रूप से घायल हैं. सेना ने कहा कि इस साल के पहले हमले से एयरपोर्ट के आसपास के इलाके में भी जानमाल का नुकसान हुआ है.


सीरिया की राजधानी दमिश्क पर इज़राइल की सेना की ओर से किए गए हमलों को लेकर अभी तक इज़राइल की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है. यह दूसरी बार था जब दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एक साल से भी कम समय में सेवा से बाहर कर दिया गया था.

2022 के बाद अबतक इजराइल ने 40 हमले किए
पिछले साल10 जून को दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इजरायली हवाई हमले ने बुनियादी ढांचे और रनवे को काफी नुकसान पहुंचाया. हालांकि मरम्मत के दो सप्ताह बाद इसे फिर से खोल दिया गया था. ताजा हमले के साथ इजराइल ने 2022 की शुरुआत से अब तक सीरिया की धरती पर करीब 40 हमले किए हैं.

सीरिया पर हमलों को इज़राइल ने कई बार स्वीकार किया है. इजराइल का कहना है कि देश लेबनान के हिजबुल्लाह जैसे ईरान-सहयोगी आतंकवादी समूहों के ठिकानों को निशाना बनाता है, जिसने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद की सेना का समर्थन करने के लिए हजारों लड़ाकों को भेजा है.


पिछले महीने इजराइली मिसाइल हमले में मरे थे 3 लोग
बता दें कि इससे पहले पिछले साल 21 दिसंबर कोदमिश्क के ग्रामीण इलाकों को निशाना बनाकर आधी रात के दौरान किए गए इजरायली मिसाइल हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी. यूके स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया था कि पीड़ित लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्ला के साथ काम करने वाले एजेंट थे, जिनकी दमिश्क के दक्षिणी ग्रामीण इलाकों में मौजूदगी है.