logo

बस 1 मिनट… और सचिन के साथ रोया देश, देखें 60 सेकेंड का Video

Just 1 minute… and country cried with Sachin, watch 60 second video

 
Just 1 minute… and country cried with Sachin, watch 60 second video

Mhara Hariyana News:

16 नवंबर…ये वो तारीख है जब पूरा हिंदुस्तान रोया. ये वो तारीख है जो करोड़ों फैंस की आंखों में आंसू दे गया. क्योंकि इसी दिन क्रिकेट के भगवान ने 70 गज के मैदान को अलविदा कर दिया था. बात हो रही है सचिन तेंदुलकर की जिन्होंने आज ही के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था. मैदान था मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम जो सचिन का घरेलू मैदान था और वहीं टीम इंडिया की जीत के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके स्वर्णिम सफर का अंत हुआ.


सचिन तेंदुलकर ने अपनी आखिरी पारी में 75 रन बनाए थे. वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की. इस मैच को टीम इंडिया ने पारी और 126 रनों से जीता. लेकिन भारत की जीत के बाद सचिन की आंखों में आंसू आ गए. दरअसल सचिन का इंटरनेशनल करियर भारत की जीत के साथ ही समाप्त हो गया था. सचिन ने अपने आखिरी मैच के बाद जो कुछ कहा उसके बाद स्टेडियम में बैठे फैंस भावुक हो गए. टीवी पर इस लम्हे को देख रहे फैंस के आंखों में भी आंसू थे. आइए आपको बताते हैं कि अपनी आखिरी स्पीच में सचिन ने क्या कहा था.

जब सचिन के साथ रोया देश
सचिन तेंदुलकर ने आखिरी भाषण में कहा- मैंने पूरी जिंदगी यहीं बिताई, ये सोचना मुश्किल है कि शानदार सफर का अंत हो रहा है. मैं वैसे तो पढ़कर बोलना पसंद नहीं करता लेकिन आज मैंने उन लोगों की एक लिस्ट बनाई है जिन्हें मुझे धन्यवाद करना है. सबसे पहला नाम मेरे पिता का है जिनका निधन 1999 में हुआ था. उनकी सीख के बिना मैं आपके सामने खड़ा ना हो पाता. उन्होंने कहा था – अपने सपनों के पीछे भागो, राह मुश्किल होगी, लेकिन हार कभी ना मानना. आज उनकी बहुत याद आ रही है. मेरी मां, मुझे नहीं पता कि मेरे जैसे शैतान बच्चे को उन्होंने कैसे संभाला. मैंने जब से क्रिकेट खेलना शुरू किया उनके हाथ मेरे लिए प्रार्थना करने को ही उठे.