logo

मुंबई को 39 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी, दो लाइनों पर मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी

PM Modi will give a gift of 39 thousand crores to Mumbai, will show green flag to Metro on two lines
 
मुंबई को 39 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी, दो लाइनों पर मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई को 39 हजार करोड़ रुपये की सौगात देने वाले हैं. इसमें सबसे अहम दो मेट्रो लाइनें हैं. इन मेट्रोलाइनों की आधारशिला उन्होंने ही वर्ष 2015 में रखी थी. इस दौरान वह मुंबई में ही एक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड और इसके ऐप का भी लोकापर्ण करेंगे. इसी प्रकार प्रधानमंत्री मुंबई के लिए 17 हजार 200 करोड़ की लागत से प्रस्तावित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास भी करेंगे. इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.


प्रधानमंत्री आज सुबह कर्नाटक में हैं. वह शाम पांच बजे मुंबई पहुंचे और विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक प्रधानमंत्री शाम 6.30 बजे मुंबई मेट्रो की दो लाइनों 2A और 7 गुंडावली मेट्रो स्टेशन से अंधेरी का लोकार्पण करेंगे. इस दौरान वह खुद मेट्रो की सवारी भी करेंगे. अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने ही अपने पिछले कार्यकाल में इन दोनों लाइनों की आधारशिला रखी थी. अब सात साल में प्रोजेक्ट पूरा होने के बाव वह इनका लोकार्पण करने आ रहे हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री एक मोबिलिटी मोबाइल ऐप और कार्ड भी लांच करेंगे. यह ऐप और कार्ड लोगों को यात्रा करने में सुविधा तो देगा ही, इससे यूपीआई के जरिए डिजीटल पेमेंट भी हो सकेगा.

2460 एमएलडी का बनेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट
प्रधानमंत्री अपने मुंबई दौरे में शहर की स्वच्छा की दिशा में एक बड़ी पहल करने जा रहे हैं. वह मलाड, भान्डुप, वर्सोवा, घाटकोपर, बांद्रा, धारावी और वर्ली में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की नींव रखेंगे.2460 एमएलडी क्षमता के ये सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट करीब 17 हजार 200 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाएंगे. इनमें शहर के सीवर के पानी का शोधन कर बागवानी के अलावा साफ सफाई के काम में इस्तेमाल किया जाएगा.

20 आपला दवाखानों का करेंगे लोकार्पण
मुंबई में प्रधानमंत्री 20 दवाखानों का भी लोकार्पण करेंगे. यह सभी दवाखाना हिंदू हृदय सम्राट बाला साहेब ठाकरे को समर्पित और उन्हीं के नाम से शुरू किए जा रहे हैं. इन सभी दवाखानों पर आवश्यक दवाइयों के साथ जरूरी मेडिकल सर्विस उपलब्ध होगी. इसमें हेल्थ चेकअप, जांच और इलाज की सुविधा शामिल है. यहां मुंबई वासियों को सभी सेवाएं मुफ्त उपलब्ध होंगी. इसी क्रम में वह मुंबई में तीन अस्पतालों के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट की भी नींव रखेंगे. इसमें भान्डुप मल्टी स्पेशलिटी म्यूनिसिपल हास्पिटल, द सिद्धार्थ नगर हास्पिटल और द ओसिवारा मैटरनिटी होम शामिल है. इसी प्रकार प्रधानमंत्री इसी दौरे में 400 किमी सीसी रोड प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे. इस प्रोजेक्ट पर महाराष्ट्र सरकार ने 6,100 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.