logo

पद संभालने के बाद यूक्रेन पहुंचे पीएम सुनक, एयर डिफेंस पैकेज से लेकर किए कई बड़े ऐलान

PM Sunak reached Ukraine after assuming office, made many big announcements ranging from air defense package

 
PM Sunak reached Ukraine after assuming office, made many big announcements ranging from air defense package

Mhara Hariyana News:

ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक ने पद संभालने के बाद पहली बार यूक्रेन की यात्रा की. इस दौरान उन्होंने कीव के लिए 50 मिलियन पाउंड के हवाई रक्षा पैकेज की घोषणा की है. यात्रा के दौरान सुनक ने यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की से वादा किया कि ब्रिटेन यूक्रेन के लिए एयर डिफेंस पैकेज देगा, जिसमें 125 एंटी-एयरक्राफ्ट गन और तकनीक शामिल हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि वायु रक्षा पैकेज यूक्रेन को रूसी हमलों से बचाएगा और ईरानी आपूर्ति वाले ड्रोन का मुकाबला करने में मदद करेगा.


यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करते हुए यूके पीएम ने यूक्रेनी नागरिकों और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे को रूसी हमलों से बचाने में मदद करने के लिए हवाई रक्षा का एक बड़ा नया पैकेज प्रदान करेगा. आगे कहा गया कि, “रक्षा सहायता के 50 मिलियन यूके पाउंड पैकेज में 125 एंटी-एयरक्राफ्ट बंदूकें और घातक ईरानी-आपूर्ति वाले ड्रोन का मुकाबला करने के लिए तकनीक शामिल हैं. इसमें दर्जनों रडार और एंटी-ड्रोन इलेक्ट्रॉनिक युद्ध क्षमता शामिल हैं.


यूक्रेन का समर्थन जारी रखेगा ब्रिटेन- सुनक
ऋषि सुनक ने कहा कि ब्रिटेन उनकी लड़ाई में यूक्रेनियन का समर्थन करना जारी रखेगा. उन्होंने युद्ध में मारे गए लोगों के लिए बने एक स्मारक पर फूल चढ़ाए. कीव की अपनी यात्रा के दौरान ऋषि सनक ने कहा कि मुझे इस बात पर गर्व है कि यूके शुरू से ही यूक्रेन के साथ खड़ा रहा है और मैं आज यहां यह कहने के लिए हूं कि यूके और हमारे सहयोगी यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे. यह बर्बर युद्ध और न्यायोचित शांति प्रदान करें.

नागरिकों पर बमबारी कर रहा है रूस- ब्रिटेन
उन्होंने आगे कहा, “जबकि यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने रूसी सेना को जमीन पर पीछे धकेलने में सफल रहे तो अब नागरिकों पर हवा से क्रूरता से बमबारी की जा रही है. हम आज नई वायु रक्षा प्रदान कर रहे हैं, जिसमें विमान-रोधी बंदूकें, रडार और ड्रोन-रोधी उपकरण शामिल हैं. उन्होंने आने वाली कड़ी सर्दी के लिए मानवीय सहायता को आगे बढ़ाने का भी भरोसा दिया. यात्रा के दौरान सुनक ने यूक्रेन के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम की प्रतिक्रिया के लिए 12 मिलियन पाउंड और अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन के लिए 4 मिलियन पाउंड की भी घोषणा की.


आर्मी के लिए विंटर किट भेजेगा ब्रिटेन
यूके के पीएम के कार्यालय ने बयान में कहा कि फंडिंग से यूक्रेन को जनरेटर, मोबाइल हेल्थ क्लीनिक और आश्रयों में मदद मिलेगी. इसके अलावा ब्रिटेन यूक्रेनी सैनिकों के लिए दसियों हजार शीत शीतकालीन किट भेजेगा. विशेष रूप से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से यूके कीव को सैन्य और मानवीय सहायता प्रदान कर रहा है. 24 फरवरी को रूस द्वारा यूक्रेन में हमला करने के बाद से ब्रिटेन ने मास्को के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया है.