logo

RR Released Players: 16 खिलाड़ी रिटेन, 9 रिलीज, जानिए कौन-कौन बाहर?राजस्‍थान रॉयल्‍स ने कई बड़े नामों को रिलीज कर दिया है

RR Released Players: 16 players retained, 9 released, know who is out? Rajasthan Royals have released many big names

 
RR Released Players: 16 players retained, 9 released, know who is out? Rajasthan Royals have released many big names

Mhara Hariyana News:

RR Players List 2023:आईपीएल इतिहास की सबसे पहली चैंपियन राजस्थान रॉयल्स की रिटेंशन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट आ गई है. राजस्थान ने अपने 16 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. पहले चैंपियन का ताज पहनने वाली राजस्थान इसके बाद इस टूर्नामेंट में संघर्ष ही करती हुई नजर आई. हालांकि पिछले सीजन वो फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी, मगर अपना दूसरा खिताब नहीं जीत पाई.


आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान की नजर अपने पिछले सीजन के प्रदर्शन में थोड़ा और सुधार करके खिताब जीतने पर है. उसके लिए टीम ने काफी कड़े कदम उठाए.

IPL 2023 के रिटेन खिलाड़ी
संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल, शिमरन हेटमायर, दीपक पडिक्कल, जॉस बटलर, ध्रुव जुरेल, रियान पराग, प्रसिद्ध कृष्णा, ट्रेंट बोल्ट, ओबेड मैकॉय, नवदीप सैनी, कुलदीप सेन, कुलदीप यादव, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, केसी करियप्पा.

IPL 2023 के रिलीज खिलाड़ी
अनुनय सिंह, कॉर्बिन बॉश, डैरेल मिचेल, जेम्स नीशम, करुण नायर, नाथन कूल्टर नाइल, रासी वेन डर दुसां, शुभम गढ़वाल, तेजस बरोका.

आईपीएल में राजस्थान का प्रदर्शन
आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के प्रदर्शन की बात करें तो टीम सबसे पहली चैंपियन है, मगर इस ऐतिहासिक खिताब के बाद राजस्थान पटरी से उतर गई. चैंपियन बनने के बाद अगले 4 सीजन यानी 2009 से 2012 तक उसका सफर ग्रुप स्टेज में ही खत्म हो गया. 2013 में राजस्थान ने लीग स्टेज में तीसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में एंट्री की, मगर उससे आगे सफर नहीं बढ़ पाया. 2014 में टीम 5वें स्थान पर रही थी.


2015 में राजस्थान ने प्लेऑफ मुकाबला खेला और फिर इसके बाद फिक्सिंग के चलते उसे 2 साल के निलंबित कर दिया गया. आईपीएल की पहली चैंपियन ने 2018 में वापसी की और प्लेऑफ तक पहुंची, मगर इसके बाद अगले 4 सीजन यानी 2021 तक उसका सफर ग्रुप स्टेज में ही खत्म हो गया. यहां तक कि 2019 से 2021 तक वो 8 टीमों के बीच 2 बार 7वें और एक बार सबसे निचले पायदान पर रही. राजस्थान ने 2022 में जोरदार दमखम दिखाया और फाइनल में पहुंची, जहां उसे गुजरात टाइटंस ने 7 विकेट से हरा दिया था.