logo

…तो क्या महात्मा गांधी ने भी अंग्रेजों से मांगी थी माफी? फडणवीस ने राहुल से पूछे सवाल

… So did Mahatma Gandhi also apologize to the British? Fadnavis asked questions to Rahul

 
… So did Mahatma Gandhi also apologize to the British? Fadnavis asked questions to Rahul

Mhara Hariyana News:
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इन दिनों महाराष्ट्र में शुरू है. आज (18 नवंबर, शुक्रवार) महाराष्ट्र में राहुल गांधी की यात्रा का 12 वां दिन है. आज उनकी बुलढाणा के शेगाव में सभा हुई. लेकिन महाराष्ट्र भर में उनके खिलाफ बीजेपी, शिंदे गुट और एमएनएस के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया. इसकी वजह थी राहुल गांधी का कल का सावरकर पर दिया गया बयान. उन्होंने कल फिर एक बार यह कहा कि विनायक दामोदर सावरकर ने अंग्रेजों से माफी मांगी थी. वे अंग्रेजों से पेंशन लेते थे. इसका जवाब डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने दिया है.


राहुल गांधी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सावरकर की अंग्रेज सरकार को लिखी वह चिट्ठी दिखाई थी, जिसमें अंग्रेजी में लिखा गया था- I beg to remain your faithful servant. इसे राहुल गांधी ने हिंदी में अनुवाद करते हुए कहा था कि, ‘मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं.’ राहुल गांधी ने पत्रकारों से कहा था कि यह पत्र फडणवीस को भी दिखाएं. ऐसा उन्होंने इसलिए कहा था क्योंकि इससे पहले राहुल गांधी के सावरकर पर दिए बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए फडणवीस ने कहा था कि सावर को अपमानित करने वाले विचारों को जमीन पर गाड़े बिना वे नहीं रहेंगे.

महात्मा गांधी और सावरकर के पत्र की भाषा सेम टू सेम- फडणवीस
इसका जवाब देते हुए फडणवीस ने महात्मा गांधी के एक पत्र का हवाला दिया है. इस पत्र में महात्मा गांधी ने अंग्रेजों को लिखे पत्र में सेम टू सेम वही लाइन लिखी है- I beg to remain your faithful servant. इसके बाद फडणवीस ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘राहुल जी, कल आपने मुझे एक पत्र की अंतिम पंक्तियां पढ़ने को कहा था. चलो, अब कुछ दस्तावेज आज मैं आपको पढ़ने देता हूं. हम सब के आदरणीय महात्मा गांधी जी का यह पत्र आपने पढ़ा? क्या वैसी ही अंतिम पंक्तियां इसमें मौजूद हैं, जो आप मुझसे पढ़वाना चाहते थे? ‘