logo

तबाही की नींव… क्या है ‘रिंग ऑफ फायर’ जिसके कारण इंडोनेशिया में बार-बार आता है भूकंप

The foundation of devastation… What is the 'Ring of Fire' due to which earthquakes occur again and again in Indonesia

 
The foundation of devastation… What is the 'Ring of Fire' due to which earthquakes occur again and again in Indonesia

Mhara Hariyana News:

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में सोमवार को आए भूकंप ने तबाही मचाई. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.6 रही. नेशनल डिजास्टर मिटिगेशन एजेंसी का कहना है, मरने वालों की संख्या 268 पहुंच गई है. 1,083 लोग घायल हो चुके हैं. 151 अभी भी लापता हैं. इंडोनशिया के इतिहास पर नजर डालें तो यहां के लोगों के लिए भूकंप कोई नई बात नहीं रही है. इससे पहले भी कई बार यहां भूकंप तबाही मचा चुका है.


सबसे ज्यादा तबाही 2004 में आए भूकंप ने मचाई थी. उत्तरी इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर आए 9.1 तीव्रता के भूकंप का असर आसपास के 14 देशों पर पड़ा था. इस भूकंप में दो लाख 26 हजार लोगों ने दम तोड़ा था. इनमें आधे से अधिक इंडोनेशियाई थे.

इंडोनेशिया में आने वाले भूकंप की वजह रिंग ऑफ फायर को बताया गया है. जानिए क्या है रिंग ऑफ फायर, कहां तक फैला है इसका दायरा और क्यों यहां पर भूकंप आते हैं…

क्या है रिंग ऑफ फायर?
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोनेशिया भूकंप प्रभावित क्षेत्र में है. इसकी वजह है रिंग ऑफ फायर. आसान भाषा में समझें तो यह धनुष के आकार की वो रेखा है जो प्रशांत महासागर के उस हिस्से में हैं जहां सबसे ज्यादा सक्रिय ज्वालामुखी हैं. इसलिए यह एक्टिव भूकंप जोन है. इसे सर्कम पेसिफिक बेल्ट के नाम से भी जाना जाता है. धनुष के आकार में रिंग ऑफ फायर 40 हजार किलोमीटर तक फैली हुई है. जहां तक यह फैली है यही वो हिस्सा है जहां सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं. इंडोनेशिया भी इसी जोन में आता है.

Ring Of Fire