logo
पैसा डबल करने वाली Post office की ये धाकड़ Scheme, जानें पूरी प्रक्रिया
क्या आपको मालूम है रिकरिंग डिपाजिट पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम है?
 
पैसा डबल कर देती है Post office

Mhara Hariyana News: आप इस स्कीम में अपनी सुविधा के हिसाब से कितना भी निवेश कर सकते हैं. जी हां आपको बता दें. केंद्र सरकार अपनी स्कीम की ब्याज दरें हर 3 महीने में बदलती है. और यह काफी सुरक्षित साबित हुई है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. साथ ही म्यूच्यूअल फंड के तौर पर पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपको बढ़िया रिफंड दे रही है.


आपको बता दें पोस्ट ऑफिस अपने कस्टमर्स के लिए कई तरह की स्कीम चलाता है. जिनमें से एक रिकरिंग डिपॉजिट है. वहीं इसमें पैसा निवेश कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. और इस बात की गारंटी है कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में आपका पैसा सुरक्षित रहेगा. आप इस स्कीम को सिर्फ ₹100 से शुरू कर सकते हैं. वहीं ये स्कीम रिकरिंग डिपॉजिट पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम है. इसमें आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे बिल्कुल रकम सुरक्षित रहते हैं. और आप अपनी इच्छा के अनुसार जितना मर्जी चाहें इतना पैसा सिलेक्टेड वक्त के लिए के लिए निवेश कर सकते हैं.

Post Office Scheme
निवेश की रकम पर हर तिमाही में ब्याज की दर पर हर 3 महीने में ब्याज मिलता है. इसे हर 3 महीने में कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ ब्याज के साथ रकम 3 महीने में आपके खाते में भेज दिया जाता है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर फिलहाल 5.8% के हिसाब से ब्याज दर मिल रहा है. आप किसी भी पोस्ट ऑफिस पर जाकर इस स्कीम को खुलवा सकते हैं. और इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं. अगर आप लंबे समय इस स्कीम के साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो आप इसमें बड़ी रकम निवेश कर सकते हैं. आपका पैसा सुरक्षित रहेगा.

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में कम से कम 18 साल की आयु होनी चाहिए. और फिर चाहे किसी भी उम्र का व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है. वही माता-पिता अपने नाबालिग बच्चों का खाता भी खुलवा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में आपको लोन की सुविधा भी मिल रही है. . अगर आप 12 किस्त जमा करते हैं तो आपको बैंक से 50% लोन मिल जायेगा.


हालांकि रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अगर आप हर महीने ₹10000 जमा करते हैं तो 10 साल बाद आपको 16 लाख रुपए तक की रकम मिलेगी. यानी आप 1 साल में 1 लाख ₹20 हज़ार रुपए जमा करेंगे. यह का फायदे का सौदा है आप इसे कर सकते हैं.