logo

‘आज बेटियां भी खेल में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहीं’, सांसद खेल महाकुंभ में बोले PM मोदी

'Today daughters are also actively participating in sports', said PM Modi at MP Khel Mahakumbh
 
‘आज बेटियां भी खेल में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहीं’, सांसद खेल महाकुंभ में बोले PM मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 18 जनवरी वर्चुअली सांसद खेल महाकुंभ प्रतियोगिता का उद्घाटन किया. सांसद खेल महाकुंभ प्रतियोगिता बस्ती में आयोजित की गई है, जो 8 दिन तक चलेगी. प्रतियोगिता के उद्घाटन के मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सांसद हरिश द्विवेदी मौके पर मौजूद रहे. पीएम मोदी हर्रैया बनाम सदर के बीच खो-खो मुकाबला वर्चुअली देखेंगे.


उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे बताया गया है कि भारत के करीब-करीब 200 सांसदों ने अपने यहां इसी तरह MP खेल स्पर्धा आयोजित की है, जिसमें हजारों युवाओं ने हिस्सा लिया है. सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षण सेंटर पर आगे के प्रशिक्षण के लिए चुना जा रहा है.

मुझे बताया गया है कि भारत के करीब-करीब 200 सांसदों ने अपने यहां इसी तरह MP खेल स्पर्धा आयोजित की है जिसमें हजारों युवाओं ने हिस्सा लिया है। सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षण सेंटर पर आगे के प्रशिक्षण के लिए चुना जा रहा है:PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ से नए खिलाड़ी सामने आएंगे. ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा. इस खेल महाकुंंभ से स्थानीय खिलाड़ियों को नया अवसर मिलेगा. आज देश की बेटियां भी खेल में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. पीएम मोदी ने कहा कि बस्ती महर्षि वशिष्ठ की पावन धरती है. श्रम और साधना, तप और त्याग की धरती है. एक खिलाड़ी के लिए उसका खेल भी एक साधना और तपस्या है, जिसमें वो अपने आप को तपाता है. सफल खिलाड़ी का फोकस भी सटीक होता है. तब जाकर वह एक के बाद एक नए पड़ाव पर विजय और सिद्धि हासिल करता है.

पीएम मोदी ने कहा कि खेलो इंडिया अभियान के तहत सरकार खिलाड़ियों को आर्थिक मदद दे रही है. 2500 से अधिक एथलीटों को खेलो इंडिया अभियान के तहत हर महिने 50,000 रुपए से अधिक दिए जा रहे हैं. ओलंपिक में जाने वाले खिलाडियों को TOPS से मदद मिल रही है, जिससे करीब 500 खिलाड़ियों को मदद मिल रही है. पीएम मोदी ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ की एक और विशेषता है कि. इसमें हमारी बेटियां बड़ी संख्या में भाग ले रही हैं. मुझे विश्वास है कि बस्ती, पूर्वांचल, यूपी और देश की बेटियां इसी तरह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना दम दिखाएंगी.


पीएम मोदी ने कहा कि आज बस्ती और अन्य जिलों में खेलों से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किए जा रहे हैं, स्टेडियम बनाए जा रहे हैं, कोच की व्यवस्था की जा रही है. देश भर में 1000 से अधिक खेलो इंडिया डिस्ट्रिक्ट सेंटर बनाए जा रहे हैं. इनमें से 750 सेंटर बनकर तैयार हो चुके हैं.