logo

CBSE 10वीं, 12वीं की डेटशीट कब आएगी? जान लीजिए लेटेस्ट अपडेट

When will the CBSE 10th, 12th datesheet come? Know the latest updates

 
When will the CBSE 10th, 12th datesheet come? Know the latest updates

Mhara Hariyana News:

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, CBSE Exam 2023 की तारीखों की घोषणा दिसंबर महीने में हो जाएगी. ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट- cbse.gov.in पर नजर बनाए रखें. बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख पहले ही घोषित हो गई है. बता दें कि बोर्ड की ओर से परीक्षा की तारीख से 75 से 100 दिन पहले डेटशीट जारी होती है.


सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी CBSE की ओर से डेटशीट को लेकर कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं जारी हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस सेशन की मुख्य परीक्षाएं फरवरी 2023 में शुरू होगी और मार्च 2023 तक चलेगी.

CBSE Practical परीक्षाएं कब होंगी?
सीबीएसई बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर संभावित तारीख घोषित हो गई है. संभावित रूप से, बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाओं को पूरा कराने के लिए स्कूलों को 1 जनवरी से 10 फरवरी, 2023 तक का समय दिया जा सकता है. प्रैक्टिकल पूरा होने के बाद ही लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी.

हाल ही में, CBSE Board ने मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए नोटिस जारी किया था. नोटिस में 1 जनवरी तक सिलेबस पूरा करने के लिए कहा गया था. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि सेशन खत्म होने के कुछ दिन के बाद ही प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हो जाएगी.

CBSE Date Sheet ऐसे चेक कर सकेंगे
सीबीएसई की ओर से 10वीं 12वीं की डेटशीट एक-साथ जारी होगी. हालांकि परीक्षा की तारीखों में कुछ दिन का अंतर हो सकता है. डेटशीट जारी होने के बाद नीचे दिए स्टेप्स से डेटशीट चेक कर सकेंगे-


डेटशीट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- cbse.gov.in पर जाएं.
वेबसाइट की होम पेज पर MAIN WEBSITE की लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद CBSE 10th 12th 2022-23 Exam Date sheet के लिंक पर क्लिक करें.
अब Check के ऑप्शन पर जाएं.
डेटशीट पीडीएफ फॉर्मेट में जारी होगी.
छात्र अपने क्लास के अनुसार डेटशीट चेक कर सकेंगे.
सीबीएसई बोर्ड की ओर से 12वीं के सभी स्ट्रीम की डेटशीट एक साथ जारी होगी. CBSE Date Sheet की पीडीएफ में विषय के अनुसार परीक्षा की तारीख होगी. अलग-अलग स्ट्रीम के लिए डेटशीट अलग-अलग नहीं होगी. ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि अपने विषयों के अनुसार डेट्स लिखकर एक टाइमटेबल बना लें.