logo

दिल्ली में सर्दी का सितम बरकरार, बर्फीली हवाओं से ठिठुर रहे लोग; आज एक डिग्री पहुंच सकता है पार

Winter continues in Delhi, people chilling with icy winds; Today one degree can cross
 
दिल्ली में सर्दी का सितम बरकरार, बर्फीली हवाओं से ठिठुर रहे लोग; आज एक डिग्री पहुंच सकता है पार


उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का सीधा असर दिल्ली सहित कई मैदानी राज्यों में साफ दिख रहा है. पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण राजधानी ठिठुर रही है. मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. वहीं मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है. हालांकि 19 जनवरी के बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.


आईएमडी के मुताबिक आज सुबह 5.30 बजे तक दिल्ली में सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि पालम में न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं घने कोहरे का असर कई ट्रेनों पर पड़ रहा है. कई ट्रेनें अपने समय से लेट चल रही है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लोग ट्रेनों का इंतजार करते देखे गए. एक यात्री ने कहा, मैं बिहार से आया था और मेरी ट्रेन यहां 2 घंटे देरी से पहुंची है.


आज एक डिग्री पहुंच सकता है पारा
सोमवार को दिल्ली के मुख्य मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. तापमान के इतना नीचे गिरने से 16 जनवरी राजधानी में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है. विभाग के मुताबिक रात पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुरुवार से सर्दी कुछ कम होनी शुरू होगी, वहीं घने कोहरे से भी काफी हद तक निजात मिलेगी.

शीतलहर की चेतावनी
मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में गंभीर शीतलहर की चेतावनी दी है. मंगलवार को तो न्यूनतम तापमान एक डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई गई है. विभाग ने दिल्ली में आज और बुधवार को शीतलहर और पाला पड़ने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दिल्ली के रिज इलाके में गंभीर शीतलहर के साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री कम 2 डिग्री और लोदी रोड में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री कम 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.