logo

किसानों के दिल्ली कूच को लेकर प्रशासन मुश्तैद, सिरसा चंडीगढ़ मार्ग बंद, धारा 144 लागू, इंटरनेट ठप

किसानों ने मांगों को लेकर 13 फरवरी को किया है दिल्ली कूच का आह्वान
 
गकेक
WhatsApp Group Join Now
आवश्यक सेवाएं किसी भी सूरत में न हो प्रभावित, अधिकारी करें पुख्ता प्रबंधन : उपायुक्त पार्थ गुप्ता

सिरसा, 11 फरवरी।
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि 13 फरवरी को संयुक्त किसान मोर्चा व किसान मजदूर मोर्चा (गैर राजनैतिक) द्वारा दिल्ली कूच की घोषणा की गई है, इसके मद्देनजर सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिला में बिजली, पानी, चिकित्सा, यातायात जैसी अतिआवश्यक सेवाएं किसी भी सूरत में प्रभावित न हो। इसके अलावा कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारी सभी मुख्य स्थानों को चिह्निïत करके अतिरिक्त सुरक्षा के कड़े इंतजाम करें।


उपायुक्त पार्थ गुप्ता शनिवार को अपने कैंप कार्यालय में देर सायं विभागाध्यक्षों की बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा व किसान मजदूर मोर्चा द्वारा दिल्ली कूच की घोषणा के मद्देनजर की गई तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पुलिस अधीक्षक सिरसा विक्रांत भूषण, पुलिस अधीक्षक डबवाली सुमेर सिंह, एसडीएम सिरसा राजेंद्र कुमार, एसडीएम डबवाली अभय सिंह, एसडीएम ऐलनाबाद डा. वेद प्रकाश बेनिवाल सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।
उपायुक्त ने कहा कि किसान संगठनों द्वारा दिल्ली कूच की घोषणा के मद्देनजर अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिला में कानून एवं शांति व्यवस्था प्रभावित न हो तथा अतिआवश्यक सुविधाएं बाधित न हो। इसके अलावा सेवाओं को बाधित करने वाले के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई भी अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग पूर्ण रूप से मुस्तैद रहे और विशेषकर संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त इंतजाम करें और स्वयं मौके पर जा कर तैयारियों का बारीकी से जायजा लें।


उपायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी अपने हैडक्वार्टर पर मौजूद रहेंगे और सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में नाकों का निरीक्षण करें और आवश्यक इंतजाम पुख्ता करें। इसके अलावा सभी डï्यूटी मजिस्ट्रेट अपनी डï्यूटी के तहत निर्धारित स्थानों का निरीक्षण करे व स्थिति पर कड़ी निगरानी रखें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, बिजली निगम, जनस्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी पूरी निष्ठïा से कार्य करें और यह सुनिश्चित करें कि इस दौरान आवश्यक सेवाएं प्रभावित न हो। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि सभी नाकों पर अतिरिक्त बैरिकेडिंग व आवश्यक पुलिस बल की तैनाती करें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीम वर्क से कार्य करें, आमजन को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो पाए।

अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी नजर रखें कि कानून एवं शांति व्यवस्था प्रभावित न हो।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन को परेशानी न हो, यह प्रशासन की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों पर परिवहन व्यवस्था बाधित न हो। उपायुक्त ने आमजन से अपील की है कि वे कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने में जिला प्रशासन का सहयोग करें।

 

जिला में धारा 144 लागू
सिरसा, 11 फरवरी।
संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनैतिक) व किसान मजदूर मोर्चा द्वारा 13 फरवरी को दिल्ली कूच करने के आह्वान के मद्देनजर जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा अवांछित तत्वों का जिला में प्रवेश रोकने के लिए जिलाधीश पार्थ गुप्ता ने धारा 144 लगाने के आदेश दिए है।
जारी आदेशों में जिलाधीश पार्थ गुप्ता ने कहा है कि जिला में तुरंत प्रभाव से पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा आग्नेयास्त्र, तलवार, लाठी, डंडा, बरछा, कुल्हाड़ी, जाली, फरसा, गंडासी, भल्ला, रॉड, हॉकी, चेन या कोई अन्य वस्तु जो अपराध के हथियार के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है, जिसमें ईंट और पत्थर के टुकड़े आदि शामिल हैं, को लेकर चलने पर पाबंदी रहेगी। आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।