logo

इजरायल के बाद अब अफ्रीका जाएंगे हरियाणा के किसान, खट्टर सरकार बना रही है नया प्लान

 
इजरायल के बाद अब अफ्रीका जाएंगे हरियाणा के किसान, खट्टर सरकार बना रही है नया प्लान
WhatsApp Group Join Now

साल 2024 की हरियाणा सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक की, जिसकी अध्यक्षता खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की. इस बैठक में हरियाणा सरकार ने कई अहम फैसले लिए गए.

इन फैसलों मे एक यह है कि युवाओं की इजरायल के लिए भर्तियां निकालने के बाद अब किसानों को अफ्रीका भेजने के लिए सरकार योजना बना रही है.


बता दें कि हरियाणा सरकार ने HKRN के जरिये हाल ही में इजरायल के लिए कामगारों की भर्तियां निकाली थी.‌ यह भारतीय 10 हजार पदों के लिए निकाली गई थी.

अब हरियाणा सरकार हरियाणा के किसानों को अफ्रीकी देशों में भेजने के लिए योजना बना रही है. इस योजना के जरिये‌ सरकार किसानों को खेती के लिए अफ्रीका भेज सकती है.


इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में जमीन सीमित है, लेकिन परिवारों की संख्या बढ़ रही है.

सलिए हरियाणा के किसानों ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे प्रदेशों में जाकर भी खेती करना शुरू कर दिया था, लेकिन उन प्रदेशों में भी जमीन सीमित होने की वजह से खेती भी सीमित हो गई है. 


सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कई ऐसे देश हैं जहां बहुत सी जमीन खाली पड़ी है और वहां पर खेती की जा सकती है. खासतौर पर अफ्रीका महाद्वीप में बहुत से ऐसे देश हैं,

जहां लाखों एकड़ भूमि खाली पड़ी है. हम इस भूमि का इस्तेमाल खेती के लिए करना चाहते हैं और इसको लेकर हमारी कई अफ्रीकी देशों से बातचीत भी हुई है.


हम इसको लेकर योजना शुरू करेंगे. जो किस अफ्रीकी देशों में जाकर खेती करना चाहेंगे हम उन्हें हर तरह की सहायता मुहैया करवाएंगे और हरियाणा से समूहों में किसानों को खेती करने के लिए अफ्रीका भेजा जाएगा.