logo

All Studant Yojana Launch: स्टूडेंट्स की लगी लाटरी ,अब मोदी सरकार सीधा खातो में भेजेगी ₹1000 प्रति महीने, 5 साल तक देगी राशि, यह है आवेदन प्रक्रिया और सभी डिटेल्स

 
All Studant Yojana Launch: स्टूडेंट्स की लगी लाटरी ,अब मोदी सरकार सीधा खातो में भेजेगी ₹1000 प्रति महीने, 5 साल तक देगी राशि, यह है आवेदन प्रक्रिया और सभी डिटेल्स
WhatsApp Group Join Now

New Delhi: स्टूडेंट्स की लगी लाटरी ,अब मोदी सरकार सीधा खातो में भेजेगी ₹1000 प्रति महीने, 5 साल तक देगी राशि, यह है आवेदन प्रक्रिया और सभी डिटेल्स ऐसे स्टूडेंट जिन्होंने स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली है यानी 12वीं पास करने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए सरकार की ओर से नई योजना को लांच किया है। यह जो सरकार की ओर से योजना शुरू की गई है इसके तहत 12वीं पास करने के बाद 5 साल तक ₹1000 प्रति महीने के हिसाब से पैसा दिया जाएगा। आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 15 मार्च तक रखी गई है।

यह उन स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है जिन्होंने 12वीं पास कर ली है और वहस्टूडेंट आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स कोअब फीस की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है अब सरकार की ओर से एक शानदार योजना को लागू किया गया है जिसके तहत12वीं पास प्रत्येक विद्यार्थी कोआगे की पढ़ाई करने के लिए ₹1000 प्रति महीने के हिसाब से 5 साल तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। विभाग की ओर से योजना के आवेदन फार्म 8 जनवरी से स्टार्ट कर दिए गए हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 15 मार्च 2024 तक रखी गई है। 


सरकार की ओर से इन योजनाओं को इस प्रकार के स्टूडेंट्स के लिए लांच किया गया है जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आते हैं।  इसीलिए आप अगर इस योजना के लिए इच्छा रखते हैं और इसके लिए योग्य पात्र हैं तो आप निश्चित समय तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैंआवेदन योजना के लाभ पात्रता से जुड़ी हुई जानकारी नीचे उपलब्ध है।  

12वीं पास स्टूडेंट योजना का मुख्य उद्देश्य 
स्टूडेंट्स की लगी लाटरी ,अब मोदी सरकार सीधा खातो में भेजेगी ₹1000 प्रति महीने, 5 साल तक देगी राशि, यह है आवेदन प्रक्रिया और सभी डिटेल्स
 सरकार की ओर से योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि 12वीं पास करने के बाद प्रतिभावान छात्र जो आगे की शिक्षा सही तरीके से नहीं पकड़ पाते हैं वह इसलिए आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनकी आर्थिक परिवार की स्थिति खराब रहती हैइसीलिए सरकार की ओर से कुछ सहयोग राशि प्रदान करके उनके आगे की पढ़ाई आसानी से की जा सके इसीलिए इस योजना को लागू किया गया है।  

12वीं पास स्टूडेंट योजना के लिए पात्रता 
यदि आप सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए इसके साथ ही आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा से 12वीं कक्षा मिनिमम 60% अंक के साथ पास होने चाहिए।  इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट जो वर्तमान में कक्षा 12वीं सेऊपर की पढ़ाई करने जा रहे हैं वहीं इसके लिए योग्य है। 

इस योजना के लिए योग्यता रखने वालेस्टूडेंट का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता भी होना अनिवार्य है इसके अलावा आवेदन करने वाले स्टूडेंट के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम होने चाहिए।  इसके अलावा स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, अपने खुद के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी होना चाहिए।  

12वीं पास योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट 
यदि आप 12वीं पास योजना के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपके पास जन्म प्रमाण कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की मार्कशीट, माता-पिता का आय प्रमाण पत्र बैंक की पासबुक फोटो प्रति जन आधार कार्ड आधार कार्ड एवं खुद की फोटो इसके अलावा स्नातक प्रथम वर्ष की रसीद की फोटो कॉपी मोबाइल नंबर आदि होना जरूरी है। 

स्टूडेंट योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया
सरकार द्वारा चलाई जा रही 12वीं पास स्टूडेंट योजना के लिएस्टूडेंट को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। ऐसे अभ्यर्थी स्टूडेंट जो आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से अपना आवेदन फॉर्म ओपन करके वहां पर संपूर्ण जानकारी को फील करके आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं। याद रखें आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 मार्च तक रखी गई है।