logo

Banking Service: सरकारी बैंकों के साथ जुड़कर महीने कमाओ लाखों रुपये, जानिए कैसे करें अप्लाई?

 
Banking Service: सरकारी बैंकों के साथ जुड़कर महीने कमाओ लाखों रुपये, जानिए कैसे करें अप्लाई?
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi: अगर आप हर महीने एक फिक्स्ड इनकम (Earn money) चाहते हैं तो आपके लिए हम एक शानदार आइडिया लेकर आए हैं. जहां आप किसी सरकारी बैंक के साथ जुड़ कर हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

दरअसल, सरकारी बैंक न केवल बैंक‍िंग सर्विस (Banking Service) मुहैया कराते हैं, बल्क‍ि आम आदमी को अपने साथ जोड़कर काम करके कमाई का मौका भी देते हैं.


आप भी किसी सरकारी बैंक (Government Bank) के साथ जुड़कर कमाई करना चाहते हैं , तो आप बैंक मित्र (Bank Mitra) बन सकते हैं. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक समय-समय पर बैंक मित्र (Bank Mitra) के लिए आवेदन मांगता है. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ…


हर महीने होगी 5000 रुपये तक कमाई

बैंक मित्र बनने से आप कई तरह के कमाई कर सकते हैं. किसी भी व्यक्ति का खाता खोलने, पैसे जमा करवाने, पैसे निकालने, उसका क्रेडिट कार्ड और बिल भुगतान करने पर बैंक मित्र को कमीशन दिया जाता है.

प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत, सभी बैंक मित्र को 1.25 लाख रुपये का ऋण भी दिया जाता है, जिसमें से 50,000 रुपये का ऋण सामान वगैरह के लिए,


25,000 रुपये का ऋण काम के लिए और 50,000 रुपये का कर्ज वाहन के लिए दिया जाता है. इसके अलावा बैंक मित्र को हर महीने 2000 से 5000 रुपये आमदनी के तौर पर दिए जाते हैं.

जानें कौन बन सकते हैं बैंक मित्र

बता दें कि जो व्यक्ति बैंक खाते खुलवाने, बीमा करवाने, पैसे जमा करवाने समेत अन्य बैंक के कामों में अन्य लोगों की मदद करते हैं उन्हें बैंक मित्र कहा जाता है. बैंक मित्र बनने के लिए आपको सरकार के साथ जुड़कर काम करना होगा.


होने चाहिए ये दस्तावेज

पहचान पत्र के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड की कॉपी.

योग्यता के लिए 10वीं क्लास की मार्कशीट और चरित्र प्रमाण पत्र

 व्यावसायिक पते के लिए बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, राशन कार्ड, आधार कार्ड या पासपोर्ट की कॉपी


 पासपोर्ट आकार के फोटो और बैंक पासबुक की कॉपी या फिर कैंसिल चेक.