logo

Be Aware From WhatsApp Scam Alert से बचाएंगी ये 5 जरूरी टिप्स, स्कैमर्स के ‘इरादों’ पर फिरेगा पानी

 
Be Aware From WhatsApp Scam Alert से बचाएंगी ये 5 जरूरी टिप्स, स्कैमर्स के ‘इरादों’ पर फिरेगा पानी
WhatsApp Group Join Now

Online Scam: व्हॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऐप है, यही वजह है कि स्कैमर्स ने WhatsApp पर भी लोगों को जाल में फंसाना शुरू कर दिया है. थोड़ी सी सूझबूझ और कुछ जरूरी बातों को अगर आप ध्यान में रखेंगे तो आप स्कैमर्स की बुरी नजर से खुद को सेफ रख सकते हैं.


स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग पैंतरे आज़माते रहते हैं, लेकिन हम लोग भी कुछ ऐसी छोटी-छोटी लापरवाहियां कर बैठते हैं जो आगे चलकर हम लोगों पर ही भारी पड़ जाती हैं. आइए जानते हैं कि स्कैमर्स से बचने के लिए कौन-कौन सी बातों को आपको ध्यान में रखना होगा.

क्लिक करने से पहले सोचें


अगर व्हॉट्सऐप पर आपको किसी अनजान नंबर से कोई लिंक या फिर कोई अटैचमेंट फाइल आई है तो ऐसे किसी लिंक पर क्लिक करने से 100 बार सोचना चाहिए. ऐसे ही किसी लिंक में मैलवेयर या फिर वायरस हो सकता है जो आपके डिवाइस में घुसकर आपकी निजी जानकारी को चुरा सकता है.

पर्सनल जानकारी देने से बचें

अगर व्हॉट्सऐप पर कोई भी अनजान व्यक्ति आपसे बातों ही बातों में निजी जानकारी निकालने का प्रयास करे तो समझ जाएं कि कोई आपको फंसाने की कोशिश कर रहा है. भूल से भी व्हॉट्सऐप पर किसी अनजान व्यक्ति के साथ पासवर्ड, बैंक अकाउंट या फिर कार्ड डिटेल शेयर न करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे निकल सकते हैं.

लालच में न फंसे

व्हॉट्सऐप पर अगर कोई भी आपको लालच देकर फंसाने की कोशिश करता है तो अलर्ट हो जाएं. स्कैमर्स लोगों को लॉटरी जीतने, पैसे जीतने या फिर रिवॉर्ड्स जीतने का लालच देकर लोगों को ठगने का काम करते हैं.

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन

कोई भी अनजान व्यक्ति आपके व्हॉट्सऐप अकाउंट को एक्सेस न कर पाए, इसके लिए सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर को जरूर लगाएं. व्हॉट्सऐप यूजर्स को टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर की सुविधा देता है.

स्पैम मैसेज आने पर अकाउंट को रिपोर्ट करें

अगर किसी अनजान नंबर से आपको व्हॉट्सऐप पर स्कैम मैसेज आता है तो आपको तुरंत चैट बॉक्स में राइट साइड में ऊपर की तरफ नजर आ रहे थ्री डॉट पर क्लिक करना है. थ्री डॉट पर टैप करने के बाद आपको सबसे नीचे More ऑप्शन में रिपोर्ट करने का विकल्प मिल जाएगा.