logo

Beautiful Tourist Places of Haryana : अगर घुमने का मन बना रहे है तो हरियाणा के इन दर्शनीय स्थानों पर जाना नहीं भूलें

Beautiful Tourist Places of Haryana : महाभारत की युद्ध भूमि के नाम से जाने जनि वाली जगह कुरुक्षेत्र दार्शनिक स्थलों में से एक है। यहाँ पर ज्योतिसर तीर्थ, ब्रह्म सरोवर, ज्योतिसर मंदिर और धरोहर इत्यादि दर्शनीय स्थल हैं।
 
Beautiful Tourist Places of Haryana : अगर घुमने का मन बना रहे है तो हरियाणा के इन दर्शनीय स्थानों पर जाना नहीं भूलें
WhatsApp Group Join Now

New Delhi: हरियाणा में अनेक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहाँ देखने के लिए अनेक सी चीजें हैं। आइये जाने हरियाणा के खूबसूरत पर्यटन स्थलों बारे...
कुरुक्षेत्र

महाभारत की युद्ध भूमि के नाम से जाने जनि वाली जगह कुरुक्षेत्र दार्शनिक स्थलों में से एक है। यहाँ पर ज्योतिसर तीर्थ, ब्रह्म सरोवर, ज्योतिसर मंदिर और धरोहर इत्यादि दर्शनीय स्थल हैं।

Beautiful Tourist Places of Haryana

पिन्जौर गार्डन

यह एक राजमहल के साथ सुंदर बगीचा है जो पिन्जौर शहर में स्थित है। इसमें अनेक फाउंटेन्स हैं। इसके साथ ही  इसका आर्किटेक्चरल डिज़ाइन है

यादविंद्रा गार्डन

यह गार्डन जगदीशपुर गाँव के पास स्थित है। जिसमें फूलों, पेड़-पौधों और झीलों का आनंद लिया जा सकता है।

सुल्तानपुर लोधी

यह स्थल गुरु नानक देव जी के जन्मस्थल के रूप में प्रसिद्ध है और यहाँ गुरु नानक देव जी के जीवन के पहले 7 साल की कथाएँ और इतिहास दर्शाए जाते हैं।


सुरजकुंड

यह एक प्राचीन जलाशय है जो अपने सुंदर प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर एक बड़ा झील, जलपात और छोटे शिखर होते हैं।


गुड़गांव

गुड़गांव में भी घूमने के लिए अनेक दार्शनिक स्थल है। यहाँ के शॉपिंग मॉल राज्य के विकास का एक बेहतरीन उदाहरण है। इसके अलावा यहां दमदमा झील, लीजर वैली पार्क,सपनों का साम्राज्य, लोक और कला संग्रहालय, विरासत परिवहन संग्रहालय, कांच का महल आदि है। 

पंचकुला

पंचकुला भारतीय राज्य हरियाणा का एक महत्वपूर्ण जिला है, जो राजधानी चंडीगढ़ से सिर्फ 11 किमी दूर स्थित है। यहाँ घूमने के लिए मनसा देवी का मंदिर, कैक्टस गार्डन, छतबीर चिड़ियाघर आदि है 

मोरनी हिल्स

मोरनी हिल्स हरियाणा का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है। मोरनी हिल्स हरियाणा के पंचकुला में स्थित है। यह हिल स्टेशन 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मोरनी हिल्स में टिक्कर ताली, मोरनी किला, रोमांच पार्क, गुरुद्वारा नाडा साहिब, करो पीक ठाकुर द्वार मंदिर अदि है।