logo

हर पात्र व्यक्ति तक पहुंच रहा योजनाओं का लाभ : सांसद सुनीता दुग्गल

 
हर पात्र व्यक्ति तक पहुंच रहा योजनाओं का लाभ : सांसद सुनीता दुग्गल
WhatsApp Group Join Now

सिरसा। सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने मंगलवार को सिरसा के केंद्रीय विद्यालय नंबर 2, गांव अरनिया वाली, निरबाण, लुदेसर व नाथूसरी चौपटा में 32.15 लाख रुपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया।

ये सभी कार्य एमपी लैड योजना के तहत करवाए गए हैं। ग्रामीणों ने सांसद का फूल मालाओं व पगड़ी पहना कर स्वागत किया। इस दौरान ग्रामीणों ने सांसद के समक्ष अपनी समस्याएं भी रखी, जिस पर सांसद ने जल्द समाधान का आश्वासन दिया।

सांसद दुग्गल ने कहा कि आज के बच्चे आने वाले समय के अधिकारी, नेता, अधिवक्ता, इंजीनियर, डॉक्टर व अध्यापक होंगे। इसलिए बच्चे अपनी शिक्षा व अपने लक्ष्य के प्रति सदैव सचेत रहें।

जब बच्चे अच्छी तरह से शिक्षा ग्रहण करेंगे तभी हमारा देश व क्षेत्र तरक्की करेगा। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि हमारे देश के बच्चों का भविष्य उज्जवल हो, यह तभी संभव हो सकेगा जब शैक्षणिक इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा।

केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों में हर संभव सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। सरकार द्वारा स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक लाख 80 हजार रुपये से कम आय वाले परिवारों की बेटियों के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की है।


सांसद ने कहा कि आज गरीब वर्ग तक सरकार की योजनाओं पहुंच रही है। उज्ज्वला योजना एक बार फिर शुरू की गई है ताकि कोई भी गैस सिलेंडर से वंचित न रहे, इसके अलावा सरकार द्वारा जन धन योजना के तहत खाता खोले गए थे, जिनसे सीधे योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिल रहा है।

किसानों का मुआवजा या फसल बीमा योजना की राशि सीधे बैंक खातों में पहुंच रही है सरकार की सब योजनाएं गरीब कल्याण को लेकर चलाई जाती है।

उन्होंने कहा कि 30 नवंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रदेश के गांव-गांव में केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी वाली वैन पहुंचेगी। इस दौरान लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा तथा विभिन्न योजनाओं के तहत उनका पंजीकरण किया जाएगा। नागरिक आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड, फैमिली आईडी आदि के लिए मौके पर आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने महात्मा ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया। उन्होंने बताया कि महात्मा ज्योतिबा फुले ने अपनी धर्मपत्नी सावित्रीबाई फुले को पढ़ाया था तथा महिला शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को कभी भूलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि देश की नींव मजबूत करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, लेकिन अभिभावकों की भी बच्चों के प्रति बड़ी जिम्मेदारी बनती है।

अभिभावक अपने बच्चों के साथ समय व्यतीत अवश्य करें, उन्हें खूब पढाए तथा उनके दैनिक क्रियाकलापों के बारे में चर्चा करें। इसके अलावा उनके दोस्तों के बारे में भी विशेष तौर पर जानकारी रखें कि ताकि वे गलत संगति में न पड़े।

सांसद ने इन विकास कार्यों का किया उद्घाटन
सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने मंगलवार को कंगनपुर रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय में प्रार्थना के लिए 6 लाख रुपये की लागत से बनाए गए आयरन शैड का उद्घाटन किया।

साथ ही गांव अरनियांवाली के अंबेडकर पार्क में 7 लाख 77 हजार रुपये की लागत से बनाए गए आयरन शैड, गांव निर्बाण के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में खेल मैदान के लिए 8 लाख 30 हजार रुपये की लागत से बनाए गए आयरन शैड, राजकीय उच्च विद्यालय लुदेसर में  प्रार्थना के लिए 6 लाख रुपये की लागत से बनाए गए आयरन शैड तथा गांव नाथूसरी चौपटा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  में लड़कों व लड़कियों के लिए 4 लाख 8 हजार रुपये की लागत से बनाए गए अलग-अलग शौचालय का उद्घाटन किया।

ये रहे मौजूद :
इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता व प्रदेश सचिव सुरेन्द्र आर्य, युवा भाजपा नेता अमन चोपड़ा, बलवंत शैली, चेयरमैन सूरज भान, विनोद नागर, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बूटा राम, डीपीसी सही राम, एसडीई मनमीत सिह, बीआरसी विजय सचदेवा, प्रिंसिपल विरेन्द्र, प्रिंस बिश्नोई, विजय सेठी, लखविन्द्र धालीवाल, सरपंच निरबाण दौलत राम कस्वां, रंधावा से सरपंच सुभाष सहित गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।