logo

Big Breaking: 31 December से पहले बैंक ग्राहक निपटा लें ये जरुरी काम, वरना होगी बड़ी दिक्कत

31 December 2023 Financial Deadline: साल का आखिरी महीना शुरु हो गया है। इस साल का अंत होने में बस कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में सभी बैंक ग्राहकों के लिए एक जरुरी अपडेट है। इस अपडेट के अनुसार आपके लिए 31 दिसंबर से पहले इन सभी कामों को निपटा लेना जरुरी है। 
 
Big Breaking: 31 December से पहले बैंक ग्राहक निपटा लें ये जरुरी काम, वरना होगी बड़ी दिक्कत
WhatsApp Group Join Now

Digital Desk- नई दिल्ली: साल 2023 का आखिरी महीना यानी दिसंबर शुरू हो चुका है। ऐसे में अपने सभी जरूरी काम को साल के खत्म (Year End 2023) होने से पहले ही निपटा लें। 

ऐसा न करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। नए साल 2024 की शुरुआत के साथ अगर आप भी अपने लिए कोई समस्या नहीं चाहते हैं तो जल्द से जल्द 31 दिसंबर तक कुछ फाइनेंशियल कामों को जरूर निपटा लें।

ऑनलाइन भुगतान से लेकर बैंक संबंधित कई काम हैं जिन्हें आपको समय रहते कर लेना चाहिए। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से काम हैं जिन्हें आपको 31 दिसंबर 2023 से पहले निपटा लेना चाहिए।

Bank of Baroda Festive offer

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) की ओर से अपने ग्राहकों के लिए एक फेस्टिवल ऑफर चलाया जा रहा है। इसका नाम ‘BOB के संग फेस्टिवल की उमंग’ है जिसका फायदा ग्राहकों को 31 दिसंबर 2023 तक मिल सकता है।

इसके तहत बैंक की ओर से ग्राहकों को बेहद आकर्षक ब्याज दरों के साथ लोन की सुविधा दी जा रही है। ऑफर के तहत आप कार लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन और पर्सनल लोन पर फेस्टिव ऑफर का फायदा पा सकते हैं। वीडियो के जरिए जानिए क्या है BOB के संग फेस्टिवल की उमंग ऑफर?

SBI Amrit Kalash Scheme Deadline


देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकों में से एक भारतीय स्टेट बैंक की ओर से कई योजनाएं पेश की जाती हैं, जिनमें से एक अमृत ​​कलश योजना है। एसबीआई की ये योजना फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए उपलब्ध है। 

एसबीआई की अमृत ​​कलश योजना में 7.10% ब्याज दर का फायदा मिलता है। हालांकि, इस योजना में निवेश करने का आखिरी मौका 31 दिसंबर 2023 है। इसलिए इस तारीख से पहले इसमें निवेश करके फायदा उठा लें। क्या है एसबीआई की अमृत कलश योजना वीडियो के माध्यम से जानिए।

Free Updation of Aadhaar Deadline

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक आधार कार्ड की जानकारी अगर पिछले 10 साल में अपडेट नहीं की है तो इसे 14 दिसंबर तक फ्री में करवाने की सुविधा दी जा रही है। इसके बाद आपको फीस चुकानी पड़ सकती है।


Bank Locker Agreement

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि वो ग्राहकों से 30 दिसंबर 2023 से पहले बैंक लॉकर के लिए नए समझौते पर साइन करवा लें। ऐसा न करने वाले ग्राहकों को बाद में समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। 

SBI Home Loan Interest Rate

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को 0.17 फीसदी प्रोसेसिंग फीस के साथ 8.40 फीसदी सालाना की दर के साथ होम लोन दे रहा है। बैंक की ओर से फेस्टिवल ऑफर के तहत होम लोन दिया जा रहा है, 

जिसका लाभ ग्राहकों को 31 दिसंबर 2023 तक मिल सकेगा। ऑफर के तहत ग्राहक को होम लोन पर 65 बेसिस प्वाइंट यानी 0.65% का डिस्काउंट मिलेगा।

Inactive UPI ID

अगर आप पिछले 1 साल में यूपीआई आईडी का इस्तेमाल नहीं किया है, तो इसके जरिए ट्रांजैक्शन प्रक्रिया को पूरा कर लें। वरना इनएक्टिव यूपीआई आईडी को डी-एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसकी सूचना यूजर्स को पहले ही मेल और एसएमएस द्वारा दे दी गई है।