logo

बड़ी खबर: सरकार ने तय की सरसों, चना और गेहूं की एमएसपी की नई दर, इस दिन से शुरू होगी ख़रीददारी

 
बड़ी खबर: सरकार ने तय की सरसों, चना और गेहूं की एमएसपी की नई दर, इस दिन से शुरू होगी ख़रीददारी
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi: गेहूं व सरसों की फसल पकने को तैयार है। किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए रेट को लेकर चिंता में। इसी बीच सरसों व गेहूं की फसल को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। सरसों चना और गेहूं का एमएसपी रेट राजस्थान की शर्मा सरकार ने तय कर दिया है। 

अब जो किसान साथी अपनी फसल को सरकारी खरीद पर बेचना चाहते हैं। सरसों चना और गेहूं का एमएसपी रेट राजस्थान सरकार ने तय किया है। ऐसे में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की जानकारी आवश्यक है। राजस्थान में सरसों का एमएसपी रेट भी जारी किया जा चुका है। जो धरतीपुत्र  अपनी फसल को सरकारी खरीद पर बेचना चाहते हैं।

इसके लिए काफी किसान साथियों को सरसों का एमएसपी रेट, चना का एमएसपी रेट, गेहूं का एमएसपी रेट सरकारी खरीद का रेट क्या है। क्योंकि फिलहाल सरसों का बाजार में भाव एमएसपी रेट से नीचे खरीद की जा रही है। व्यापारियों को फसल बेचने पर कम भाव मिल रहा है। जबकि सरकारी खरीद पर भाव अधिक है। 

गेहूं की सरकारी खरीद कब होगी
आपको बता दें कि सरकार के द्वारा गेहूं का एमएसपी रेट जारी किया जा चुका है। यह पिछले वर्ष के मुकाबले पोने तीन सौ रुपये से अधिक है। 10 मार्च से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी। पंजीकृत किसान अपनी फसल को इस तारीख से सरकारी रेट पर बेच सकते हैं। 

सरसों का msp रेट कितना बढ़ा है
आपको बता दें कि सरसों की सरकारी खरीद 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। सरकार के द्वारा सरसों एमएसपी रेट भी जारी किया कर दिए गये है। इस वर्ष पिछले वर्ष के मुकाबले 105 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। चना की सरकारी खरीद भी 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। इस वर्ष 200 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़तोरी एमएसपी रेट में की गई है। पंजीकृत किसान अपनी फसल सरकारी रेट पर बेच सकते हैं।

Big news,Government fixed MSP ,fixed MSP rate of mustard, gram and wheat,procurement will start from this day, सरकार ने सरसों चना और गेहूं ,गेहूं का एमएसपी रेट किया तय, इस दिन से होगी खरीद शुरू