logo

बड़ा अपडेट: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई तकड़ी खुशखबरी

 
7th pay commission latest: DA पर आया चौंकाने वाला बड़ा अपडेट, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई तकड़ी खुशखबरी
WhatsApp Group Join Now

होली से ठीक पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल, आज गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते (DA) को मंजूरी मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के भत्ते में बड़ा इजाफा होगा।


कितना होगा डीए 

सूत्रों ने बिजनेस टुडे टीवी को बताया कि आम चुनावों से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते को मंजूरी दे सकता है। इस मंजूरी के साथ कर्मचारियों का भत्ता 50 प्रतिशत हो जाएगा।

पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय कैबिनेट ने 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचाने के लिए भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया था। यह भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू है।

HRA भी बढ़ेगा

अब नई बढ़ोतरी के बाद डीए 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक अगर डीए 50 फीसदी तक पहुंच जाता है.

तो मकान किराया भत्ता यानी HRA में भी बढ़ोतरी होगी। इस बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के टेक-होम सैलेरी पैकेज में इजाफा तय है।


तीन कैटेगरी में HRA

वेतन आयोग की सिफारिशों की मानें तो HRA बढ़ोतरी के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहरों को बांटा गया है। ये कैटेगरी- X,Y & Z है। X कैटेगरी के कर्मचारी शहरों/कस्बों में रहता है तो उसका HRA बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा।

इसी तरह, Y कैटेगरी के लिए 20 फीसदी और Z कैटेगरी के लिए HRA की दर 10 फीसदी की होगी। अभी X,Y & Z के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिलता है।