logo

Bussiness Ideas 2024: हुनर है तो 2 हजार रुपए के निवेश से बना सकते हैं पैसा, जानें नए साल पर 3 बिजनेस आइडिया

 
Bussiness Ideas 2024: हुनर है तो 2 हजार रुपए के निवेश से बना सकते हैं पैसा, जानें नए साल पर 3 बिजनेस आइडिया
WhatsApp Group Join Now


साल शुरू होते ही कुछ लोग जिम जाने की सोचते हैं तो कई लोग अपने आप को फिट रखने के लिए प्रतिज्ञा लेते हैं. नई गाड़ी खरीदने वालों की संख्या भी काफी होती है, जो नए साल में अपना ड्रीम कार खरीदने की सोच रहे होते हैं. आप खुद के लिए क्या प्लान कर रहे हैं? यह आपके विवेक पर मैं फिलहाल के लिए छोड़ देता हूं. लेकिन आप नए साल पर कुछ छोटा बिजनेस करने की प्लान कर रहे हैं और आपके लिए निवेश एक बड़ी रुकावट बन रही है तो यह खबर आपके लिए है. इसमें मैं आपको बताने वाला हूं कि कैसे आप अपने आस-पास एक नजर दौड़ाकर छोटा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसे मैं स्टार्टअप का नाम नहीं दूंगा, लेकिन आप इसमें थोड़ी सी इमानदारी बरत कर ठीक-ठाक पैसा कमा सकते हैं.


योगा सिखाने का काम
अगर आप किसी सोसाइटी में रहते हैं तो फिर यह आइडिया आपके काम की है. आप किसी सोसाइटी के आसपास रहते हैं तब भी आप इसे फॉलो कर सकते हैं. आप जब एक बार ध्यान देंगे तो कई ऐसी सोसाइटी हैं, जहां पर योगा की सुविधा नहीं होती है. वहां आप चाहें तो पास के पार्क में योगा सिखाने का काम शुरू कर सकते हैं. अगर आपको योगा नहीं आती है तो कुछ दिन यूट्यूब से सीखकर यह काम शुरू कर सकते हैं. लागत की बात करें तो बस आपको एक चटाई खरीदनी होगी, जो 500 से 1,000 रुपए के बीच पड़ेगी. फिर आपको रोज सुबह उठकर सोसाइटी में खुद की योगा प्रैक्टिस शुरू करनी है. फिर लोगों को धीरे-धीरे इसके बारे में बताना है. अगर आप किसी व्यक्ति से योगा के लिए महीने का 500 भी चार्ज करते हैं और 50 लोग भी आपके पास आते हैं तो आप इससे 25,000 रुपए प्रति महीने की कमाई कर सकते हैं. अगर आप इसे सुबह-शाम में बांट दे तो यह आंकड़ा 50 हजार प्रति महीने जा सकता है.

डिजिटल मार्केटिंग का काम
अगर आप दिनभर खुद को सोशल मीडिया में व्यस्त रखते हैं तो वहां भी आपके लिए एक बिजनेस आइडिया है. आप सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आपको इसके लिए थोड़ी जानकारी हासिल करनी होगी. आज के इस डिजिटल जमाने में यूट्यूब पर सभी तरह की जानकारी मिल जाती है. कोर्सेरा और युडेमी पर एक से दो हजार में आपको एक बेसिक सर्टिफिकेट कोर्स कराते हैं. आप वहां से सीखकर घर बैठे काम शुरू कर सकते हैं. देश में आज के समय में काफी सारे लोग इस तरह का बिजनेस कर महीने के 50 हजार से 1 लाख रुपए पैसा कमा रहे हैं.