logo

Bussiness Ideas 2024: छोटी लागत से शुरू करें ये 7 बिजनेस, कम समय में होगी मोटी कमाई

 
Bussiness Ideas 2024: छोटी लागत से शुरू करें ये 7 बिजनेस, कम समय में होगी मोटी कमाई
WhatsApp Group Join Now

नई द‍िल्‍ली : पिछले करीब दो साल से चल रही कोरोना महामारी (Business in Covid Pandemic) के बीच काफी लोग घरों की तरफ लौट गए हैं. ऐसे में कुछ लोगों ने घर के आसपास ही नौकरी शुरू कर दी तो कुछ ब‍िजनेस में भी दांव आजमा रहे हैं.

लेकिन कुछ लोग अभी भी रोजगार की तलाश में हैं. यद‍ि आप या आपके कोई जानकार बिजनेस करने का मन बना रहे हैं तो यहां हम आपको कम लागत में किए जाने वाले कारोबार (Small Investment Business Ideas) के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इन्‍हें आप ग्रामीण पर‍िवेश से शुरू कर सकते हैं.

फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर

किसानों को खाद और बीज की जरूरत रहती है. ऐसे में वह सबसे पास की दुकान पर ही जाना पसंद करते हैं. हर गांव में यह सुविधा नहीं होती. आप अपने गांव या कस्‍बे में फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर खोल सकते हैं.

सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्‍स‍िडी का फायदा ग्राहकों को देंगे तो ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहक आपकी दुकान से खरीदारी करेंगे. इस ब‍िजनेस की शुरुआत आप छोटी लागत से कर सकते हैं.

शहरों में उपज बेचना
खेत में पैदा होने वाली उपज को गांव या मंडी में बेचने पर अच्‍छा मुनाफा नहीं मिल रहा तो सीधे घर-घर जाकर शहर में अपनी उपज बेच सकते हैं. शुरुआत में मेहनत करनी होगी लेकिन खाद्य पदार्थों की शुद्धता बरकरार रखने पर कम समय में अच्‍छा कस्‍टमर बेस बन जाएगा. आप आलू, प्‍याज से लेकर शुद्ध घी, छाछ, दूध और सब्जियां आद‍ि बेच सकते हैं.

आर्गेनिक फार्मिंग
बदलती लाइफस्‍टाइल के बीच लोग आर्गेनिक फल और सब्जियां खाना ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं. आर्गेनिक फ्रूट और वेजिटेबल के लिए लोग ज्‍यादा कीमत आसानी से चुका देते हैं.

आजकल आईआईटी स्‍टूडेंट भी आर्गेनिक फार्मिंग पर फोकस करके मोटी कमाई कर रहे हैं. आप इसकी शुरुआत आधे एकड़ से कर सकते हैं. बाद में ड‍िमांड बढ़ने पर पैदावार बढ़ा सकते हैं.