logo

Central Employees News: अब कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी राहत, कार्डियोलॉजी इलाज के लिए जारी हुई नई दरें

 
Central Employees News: अब कर्मचारियों को मिलेगी  बड़ी राहत, कार्डियोलॉजी इलाज के लिए जारी हुई नई दरें
WhatsApp Group Join Now

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों को कार्डियोलॉजी के इलाज में बड़ी राहत मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने कार्डियोलॉजी के इलाज और परीक्षण की तमाम दरों को बढ़ा दिया है।
इससे पहले केंद्रीय मंत्रालय ने हार्ट और लंग्स ट्रांसप्लांट की सर्जरी के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 35 लाख तक किया था। केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के निदेशक की ओर से कार्डियोलॉजी के इलाज और परीक्षण की नई दरें जारी की गई हैं।

कार्डियक से जुड़े बलून कोरोनरी एंजियोप्लास्टी, कार्डियक कैथेटराइजेशन, स्थाई और अस्थाई पेसमेकर समेत 38 तरह के इलाज और परीक्षण का शुल्क में इजाफा किया गया है।


संशोधित दरों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गयाहै। नेशनल एक्रीडेशन बोर्ड आफ हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइजर (नाभा) और नान नाभा के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित की गई है।

मसलन बैलून कोरोनरी एंजियोप्लास्टी के लिए नाभा हॉस्पिटल की नई दर 92 हजार तो नान नाभा के लिए 78200 तय की गई है। इसी क्रम में कार्डियक कैथेटराइजेशन के लिए क्रमश: 13545 और 11510 रुपये और पेट सिटी स्कैन के लिए 11500 और 10 हजार रुपये निर्धारित किए गए हैं।


ऑल इंडिया ऑडिट एंड एकाउंट्स पेंशनर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष चंद्र पांडेय ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय ने सीजीएचएस (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) से जुड़े कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है।

कार्डियक से जुड़ा इलाज गंभीर और महंगा होता है। दरों में संशोधन से अब कर्मचारियों का बेहतर अस्पताल में बेहतर इलाज हो सकेगा।