logo

चैट जीपीटी की बारी गई, अब जियो का Bharat GPT बनेगा लोगों की पसंद

 
चैट जीपीटी की बारी गई, अब जियो का Bharat GPT बनेगा लोगों की पसंद
WhatsApp Group Join Now


Bharat GPT: चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए गूगल, एप्पल, Baidu सहित कई कंपनी अपना जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लॉन्च करने जा रही हैं, इस क्रम में भारतीय कंपनी कौन सा पीछे रहने वाली हैं. ऐसे में रिलायंस जियो ने जल्द ही देश का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लॉन्च करने की घोषणा कर दी है, जिसका नाम Bharat GPT होगा.


रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने बताया कि जियो जल्द ही अपना मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Pragati OS भी लॉन्च करेगी. इसके लिए रिलायंस जल्द ही आईआईटी बॉम्बे के साथ टाइअप करने वाली है. आइए जानते हैं रिलायंस जियो का Bharat GPT किस तरीके से चैट जीपीटी को टक्कर देगा.

IIT बॉम्बे के समारोह में शामिल हुए आकाश


रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी हाल ही में IIT बॉम्बे एक वार्षिक समारोह में शामिल हुए, इस दौरान उन्होंने चैट जीपीटी को टक्कर देने वाले भारत जीपीटी के बारे में बात की. साथ ही आकाश ने जियो के विजन 2.0 के बारे में भी चर्चा की. आपको बता दें रिलायंस जियो ओपन एआई के चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए भारत जीपीटी लाने जा रहे हैं.

कैसा होगा Jio 2.0 विजन?

रिलायंस जियो का Jio 2.0 विजन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल होगा, जो चैटजीपीटी की तर्ज पर काम करेगा. आकाश अंबानी के अनुसार रिलायंस भारत में टेक्नोलॉजी को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहती है, जिसके लिए कंपनी Bharat GPT का विकास करेगी. वहीं आकाश अंबानी ने फिलहाल Bharat GPT के बारे में विस्तृत जानकारी शेयर नहीं की, लेकिन इतना साफ है रिलायंस जियो IIT बॉम्बे के साथ मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विकास करेगी.

Jio TV OS

Bharat GPT के अलावा रिलायंस जियो अपना खुदका टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो एंड्रॉयड TV OS, Fire TV OS, WebOS को कंडी टक्कर देगा. फिलहाल रिलायंस जियो ने अपने Jio स्मार्टफोन के लिए Pragati OS तैयार किया है, जो गूगल के Android OS पर बेस्ड है.