logo

DA hike: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी 4 फीसदी की बढ़ोतरी, सरकार ने किया ऐलान

 
DA hike: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी 4 फीसदी की बढ़ोतरी, सरकार ने किया ऐलान
WhatsApp Group Join Now

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में लंबे समय से बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए बहुत ही जरूरी खबर है।

इन लोगों का डीए और डीआर में बढ़ोतरी का इंतजार लंबा हो सकता है। दरअसल मीडिया में पहले खबरें आ रही थी कि सरकार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में इसी महीने में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।


इसके बाद खबरें आई कि सरकार होली पर केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को डीए और डीआर में हाइक गिफ्ट दे सकती है। लेकिन अब खबरें आ रही है कि सरकार को DA-DR Hike में मंजूरी देने में अभी कुछ और समय लग सकता है। हालांकि होली से पहले महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी के ऐलान के पूरे आसार हैं।

फिलहाल सरकार की ओर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान की तारीख को लेकर कोई अपडेट नहीं है। लेकिन इतना तय है कि इसमें बढ़ोतरी का ऐलान जब भी हो, बढ़ी हुई दर 1 जुलाई  से ही लागू माना जाएगा और उनको इसका एरियर भी मिलेगा। सब कुछ ठीक रहा तो केंद्रीय कर्मचारियों को नवंबर महीने में बढ़ी हुई सैलरी मिल सकती है।


इसके साथ ही तीन महीने जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर भी मिल सकता है। हालांकि सरकार की तरफ से इसको लेकर अभी कोई औपचारिक सूचना नहीं दी गई है। आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI आंकड़ों के आधार पर सरकार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का फैसला करती है।


इस साल महंगई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो मौजूदा महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। आपको बता दें कि महंगाई भत्ते का गणना कर्मचारियों के मूल वेतन के आधार पर होता है।