logo

Dandruff Tips : नारियल तेल में इन चीजों को मिलाकर करें सिर की मालिश, रूसी हो जाएगी कोसो दूर

 
Dandruff Remedies : नारियल तेल में इन चीजों को मिलाकर करें सिर की मालिश, रूसी हो जाएगी कोसो दूर
WhatsApp Group Join Now

New Delhi : अगर आपके बालों में रुसी की ज्यादा ही समस्या है तो हम आपको कुछ ऐसी चीजों के प्रयोग करने के बारे में बताते हैं जिनको आपको नारियल के तेल में मिलाकर करना होगा और आपको बालों में मोजूद रुसी की समस्या ख़त्म हो जाएगी। 

आपको पता हो की बालों में रूसी होने पर सिर पर सफेद फ्लेक्स दिखने लगते हैं और सिर की सतह पर बिल्ड अप जम जाता है जो हल्का सा खुरचने पर नाखून में जमा दिखता है। 

रूसी की इस दिक्कत को दूर करने के लिए यूं तो अलग-अलग उपाय अपनाए जा सकते हैं लेकिन ये तरीके असरदार भी होने चाहिए। 

यहां नारियल तेल  के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो सिर से डैंड्रफ (Dandruff) की छुट्टी कर देते हैं। 

इसके लिए आपको नारियल के तेल में एक से दो चीजें मिलाकर लगाने की जरूरत होती है. जानिए नारियल तेल में क्या मिलाने पर डैंड्रफ दूर हो जाता है. 

डैंड्रफ दूर करने के लिए नारियल का तेल 

नारियल का तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालों को पोषण देता है।  इसमें विटामिन ई और के की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है और फैटी एसिड्स भी होते हैं जो बालों को जरूरी नमी देते हैं।  इस तेल के इस्तेमाल से बाल लंबे, घने और मुलायम बनते हैं डैड्रफ जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है। और जानें नई बातें.... 


नारियल तेल और नींबू  का प्रयोग 

डैंड्रफ दूर करने के लिए नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाया जा सकता है। नींबू के अम्लीय गुण बालों को क्लेंज करने का काम करते हैं और इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाने पर बालों से रूसी का सफाया हो जाता है। 

इस नुस्खे को आजमाने के लिए 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। 

इसे सिर की जड़ों से लेकर बालों के सिरों तक अच्छी तरह लगाने के बाद 10 से 15 मिनट रखें और फिर सिर धो लें। 

हफ्ते में एक से दो बार लगाने पर असर दिखने लगेगा. 

नारियल तेल और नीम 

नीम और नारियल तेल के एंटीबैक्टीरियल गुण बालों से डैंड्रफ और बिल्ड अप को दूर कर देते हैं। इस नुस्खे को इस्तेमाल करने के लिए आपको 9 से 10 नीम के पत्तों और नारियल के तेल की जरूरत होगी। 


मिक्सर में नीम के पत्तों को नारियल तेल में डालकर पका लें। 

इस तेल को हल्का ठंडा होने दें और फिर सिर में लगाकर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें। आप नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर नारियल तेल के साथ पीसकर भी बालों में लगा सकते हैं. 

हेयर मास्क 

बालों से रूसी हटाने में इस हेयर मास्क का अच्छा असर देखने को मिलता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डाल लीजिए।

इस हेयर मास्क को बालों पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धो लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है.