logo

Delhi Air Pollution: दिल्लीवासियों को आखिरकार मिली जहरीली हवा से राहत, AQI में दिखा कुछ सुधार, साथ में NCR में कड़कदार वाली ठंड

Delhi Air Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के सहित , बुधवार को दिल्ली में सुबह एक्यूआई 300 दर्ज किया गया है। कई इलाकों देखे तो यह 220 से 280 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.
 
Delhi Air Pollution: दिल्लीवासियों को आखिरकार मिली जहरीली हवा से राहत, AQI में दिखा कुछ सुधार, साथ में NCR में कड़कदार वाली ठंड
WhatsApp Group Join Now
Mhara Hariyana News, नई दिल्ली: मंगलवार को चलती तेज हवाओं के कारण 20 दिन के बाद प्रदूषण में सुधार देखने को मिला है। दिल्ली का AQI बुधवार को अचानक से गिर गया. लंबे समय बाद से दिल्ली का AQI 300 कैटेगरी में आया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के सहित , बुधवार को दिल्ली में सुबह एक्यूआई 300 दर्ज किया गया है। कई इलाकों देखे तो यह 220 से 280 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

कई इलाकों में AQI में देखि भारी गिरावट...

दिल्ली के कई इलाकों में करीब दो महीने से प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। इस दौरान अधिकांश दिनों में दिल्ली का AQI 350 से ऊपर देखा गया है। उत्तर-पश्चिम से आने वाली तेज़ हवाओं के कारण ही प्रदूषण में गिरावट आई है। 

मंगलवार को हवा की गति 12 से 14 किमी प्रति घंटे तक रही। इससे प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों को फैलाने में मदद मिली है। मंगलवार सुबह जहां दिल्ली का AQI 295 था, वहीं शाम को 286 और बुधवार को 300 था. ऐसे कई इलाके हैं जिनका AQI गिर गया है.

आनंद विहार में AQI 292, आरके पुरम में 276, पंजाबी बाग में 293 और ITO में 290 था। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में प्रदूषण में गिरावट आएगी जबकि दिल्ली एनसीआर में कोहरा बढ़ेगा।

बुधवार को दिल्ली के केवल पांच इलाकों में प्रदूषण का स्तर कम पाया गया। सबसे कम AQI IGI एयरपोर्ट पर दर्ज किया गया, यहां AQI लेवल 234 रिकॉर्ड किया गया. सबसे ज्यादा AQI पंजाबी बाग में दर्ज किया गया. यहां AQI 294 है. दूसरे शब्दों में कहें तो दिल्ली की हवा अब 'मध्यम श्रेणी' में पहुंच गई है.

एनसीआर के शहरों का AQI

फरीदाबाद- 206
गाजियाबाद - 204
ग्रेटर नोएडा - 211
गुरुग्राम - 186
नोएडा - 206