logo

Delhi Metro: NCR में इस जगह बनेगी नई मेट्रो लाइन, साथ में बनेंगे 8 स्टेशन

Delhi Metro News: अब दिल्ली में नई मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी जिसमें 8 नए मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक बता दें कि एक स्टेशन को बनाने में  20 करोड़ खर्च होंगे। यह लाइन 1.5 कि.मी लंबी बनाई जाएगी। जिनकी जगह लगभग तय हो चुकी है इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से आने-जाने वालो के लिए अधिक सुविधा मिलेगी और भारी जाम से आम लोगों को राहत मिलेगी। अब उनको परेशानियों का सामना नहीं करना पडे़गा। आइये जानते है नीचे खबर में...
 
Delhi Metro: NCR में इस जगह बनेगी नई मेट्रो लाइन, साथ में बनेंगे 8 स्टेशन
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi नोएडा सेक्टर-142 से सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो चलाई जानी है। इसके लिए अगले महीने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार होने की उम्मीद है।

डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) तैयार कर रहा है। इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा के चारों तरफ मेट्रो का जाल बिछ जाएगा।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) डीपीआर तैयार करने के लिए जल्द ही डीएमआरसी को 20 लाख रुपये देगा। अधिकारिक सूत्रों की मानें तो धन की वजह से ही अभी तक डीएमआरसी ने डीपीआर नहीं सौंपी है।

डीएमआरसी करीब पांच महीने पहले ही यह सर्वे रिपोर्ट तैयार कर चुका है। मौखिक रूप से पूरे रूट का प्लान एनएमआरसी अधिकारियों से साझा भी कर लिया गया है, सिर्फ लिखित तौर पर डीपीआर मिलनी बाकी है।

अधिकारियों ने बताया कि इस लाइन पर आठ स्टेशन बनाए जाने हैं, जिनकी लोकेशन लगभग तय हो चुकी है। सेक्टर-96 में बन रहे नोएडा प्राधिकरण के नए प्रशासनिक कार्यालय के सामने मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि डीएमआरसी से डीपीआर मिलने के बाद इसको नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अपने-अपने बोर्ड में रखेंगे। वहां से मंजूरी के बाद इसको एनएमआरसी की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। इसके बाद शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। शासन के बाद केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए फाइल भेजी जाएगी।

यह एक्वा लाइन का एक्सटेंशन रूट होगा। इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी। अभी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) एक्वा लाइन को संचालित कर रहा है। मेट्रो सेक्टर-51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा डिपो तक चलती है।

दिल्ली से ब्लू लाइन से आने वाले लोगों को ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन पर उतरना पड़ता है। एक्वा लाइन के सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक एक नई मेट्रो लाइन आएगी। बॉटनिकल गार्डन पर अभी नोएडा-दिल्ली के बीच चलने वाली ब्लू और मजेंटा लाइन के स्टेशन हैं। अब यहां एक्वा लाइन के लिए तीसरा स्टेशन बनाया जाएगा।

एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम ने कहा, 'सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो लाइन की डीपीआर तैयार करने का काम डीएमआरसी कर रही है।

डीएमआरसी को डीपीआर के लिए जल्द ही 20 लाख रुपये दे दिए जाएंगे। डिटेल रिपोर्ट मिलते ही लाइन पर काम शुरू कराने के लिए जरूरी प्रक्रियाओं में तेजी लाई जाएगी।

1800 करोड़ खर्च होंगे

इस मेट्रो लाइन पर करीब 1800 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। इसमें 20 प्रतिशत राशि केंद्र और 20 प्रतिशत राज्य सरकार देगी। आधा-आधा पैसा नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण मिलकर वहन करेंगे।

एक स्टेशन को बनाने में करीब 20 करोड़ खर्च होंगे। बॉटनिकल गार्डन,सेक्टर-44 के मेट्रो स्टेशन को छोड़ दें तो बाकी छह स्टेशन एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर रोड पर बनाए जाएंगे।