logo

Dog Breeds: खतरनाक विदेशी कुत्तों पर सरकार लगाएगी बैन, जानिए कौन कौन सी नस्ल के हैं ये खतरनाक डॉग्स

कुत्तों के द्वारा किए जा रहे हमलों को देखते हुए सरकार ने लिया फैसला, लगेगा प्रतिबंध
 
s
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को प्रस्ताव भेजा है कि खतरनाक किस्म के विदेशी नस्ल के कुत्तों (डॉग ब्रीड्स ) Dog Breeds को पालने पर रोक लगाई जाए। सरकार ने पिटबुल, रॉटविलर जैसे 23 खतरनाक प्रजातियों को पाालने पर पाबंदी लगाई है। 

दरअसल केंद्र सरकार ने यह निर्णय इस लिए लिया है कि विदेशी नस्ल के इन कुत्तों के हमले में इंसानी मौतों के बढ़ते मामले है। सरकार ने देश के सभी राज्यों को प्रस्ताव भेजकर विदेशी नस्ल के 23 ब्रीड के डॉग्स का इम्पोर्ट रोकने के साथ-साथ इनकी ब्रीडिंग और बिक्री पर भी रोक लगाने का आदेश दिया है।

Dog Breeds:  वर्णनीय है कि बीते कुछ समय में इंसानों पर डॉग अटैक्स के  मामले काफी तेजी से बढ़े है वहीं इनमे इन ब्रीड्स के डॉग का नाम सबसे ज्यादा आया है। केंद्र सरकार ने इसके लिए स्पष्ट कर दिया है कि इन डॉग्स की मिक्स ब्रीड्स और क्रॉस ब्रीड्स पर बैन लगाया जाना चाहिए। एनिमल वेलफेयर बॉडीज और एक्सपर्ट्स की एक कमेटी ने भी दिल्ली हाईकोर्ट पर एक रिपोर्ट सबमिट की गई है। जिसके चलते  केंद्र सरकार की और से यह कदम उठाया गया है।

केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों को डॉग्स के इंपोर्ट पर लगाए गए बैन के संबंध में निम्नलिखित निर्देशों का पालन करने का आदेश दिया है।


1. बिक्री और ब्रीडिंग पर प्रतिबंध: केंद्र ने राज्यों को भेजे पत्र में सूचित किया है कि स्थानीय प्रशासन को इन डॉग्स की बिक्री और ब्रीडिंग के लिए कोई लाइसेंस या परमिट नहीं देना चाहिए। इसके अलावा, जो डॉग्स पाले जा रहे हैं, उन्हें स्टेरलाइज कर दिया जाना चाहिए ताकि ब्रीडिंग को रोका जा सके।

2. सलाह का आदेश: केंद्र सरकार ने कहा है कि पशु कल्याण संस्थाएं और आम लोग परेशान हैं। इसके लिए, दिल्ली हाईकोर्ट को आदेश दिया गया है कि केंद्र सभी पार्टियों से सलाह-मशविरे के बाद 3 महीने के भीतर इस मामले पर फैसला करें।

3. पशु क्रूरता के खिलाफ कार्रवाई: केंद्र ने राज्यों को पशु क्रूरता को रोकने के लिए प्रिवेंशन ऑफ क्रुएलिटी टू एनिमल रूल 2017-18 को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है।

ये हैं वे खतरनाक विदेशी नस्ल के कुत्ते जिन पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार ने प्रस्ताव भेजा है
- Pitbull Terrier
- Tosa Inu
- American Staffordshire Terrier
- Fila Brasileiro
- Dogo Argentino
- American Bulldog
- Boesboel
- Kangal
- Central Asian Shepherd Dog
- Caucasian Shepherd Dog
- South Russian Shepherd Dog
- Tornjak, Sarplaninac
- Japanese Tosa and Akita
- Mastiffs
- Rottweiler
- Terriers
- Rhodesian Ridgeback
- Wolf Dogs
- Canario
- Akbash
- Moscow Guard
- Cane Corso
- Bandog