logo

कर्मचारियों की हो गई मौज! मोदी सरकार ने दी DA में 4% बढ़ोतरी को मंजूरी

DA HIKE: मोदी सरकार ने आज केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में सौगात दी है। मोदी सरकार ने अचानक ही कर्मचारियों की DA बढ़ा दी है। केंद्रीय कर्मचारियों का डीए सरकार ने चार फीसदी बढ़ा दिया है।
 
कर्मचारियों की हो गई मौज! मोदी सरकार ने दी DA में 4% बढ़ोतरी को मंजूरी
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, नई दिल्ली : मोदी सरकार ने आज केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में सौगात दी है। मोदी सरकार ने अचानक ही कर्मचारियों की DA बढ़ा दी है। केंद्रीय कर्मचारियों का डीए सरकार ने चार फीसदी बढ़ा दिया है। कर्मचारी अभी भी 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता पा रहे हैं,

जो पचास प्रतिशत कर दिया गया है। पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। 1 जनवरी से यह बढ़ोतरी लागू होगी।

सरकार DA दो बार साल में बढ़ाती है।
डीए और डीआर को हर साल जनवरी और जुलाई से प्रभावी दो बार बढ़ाया जाता है। केंद्रीय सरकार मुद्रास्फीति राहत (DR) और डीए का अनुमान लगाती है, राष्ट्रीय सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा का उपयोग करके। 12 महीने में औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) का औसत 392.83 था। डीए मूल वेतन का 50.26 प्रतिशत पा रहा था।

1 करोड़ पेंशनभोगियों और कर्मचारियों को लाभ होगा
अक्टूबर 2023 में आखिरी बढ़ोतरी में DA 4 प्रतिशत से 46 प्रतिशत हो गया। मौजूदा महंगाई दर को देखते हुए अगली डीए बढ़ोतरी चार प्रतिशत से पांच प्रतिशत होगी। 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सरकारी निर्णय से लाभ होगा।

दो महीने की डीओ बकाया है
सरकार की DA बढ़ोतरी 1 जनवरी से लागू होगी, इसलिए जनवरी और फरवरी का DA एरियर मार्च की सैलरी में शामिल होगा। मार्च में मिलने वाले वेतन में तीन महीने का बढ़ा हुआ डीए होगा। कर्मचारियों को वर्ष के आखिरी दिन 31 मार्च को बंपर सैलरी मिलेगी।