logo

Gold Rate Today: सोना खरीदने वालों की हो जाएगी चांदी, चाह कर भी नहीं डाल पाएगा कोई डकैती

 
Gold Rate Today: सोना खरीदने वालों की हो जाएगी चांदी, चाह कर भी नहीं डाल पाएगा कोई डकैती
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi: शादियों के सीजन में लोग सिर्फ गहने और जेवरात बनवाने के लिए सोने का इस्तेमाल नहीं करते. बल्कि ये इंवेस्टमेंट का भी एक बड़ा जरिया है. ऐसे में अगर आप भी इंवेस्टमेंट के लिए सोना खरीदने जा रहे हैं, तब आपको डबल फायदा हो सकता है.

भारत सरकार आज से आपको गोल्ड इंवेस्टमेंट का खास मौका देने जा रही है. इसमें एक तो आपको 62,000 रुपए प्रति 10 ग्राम से नीचे के भाव पर सोना मिलेगा, साथ ही अलग से ब्याज की कमाई भी होगी और जीएसटी भी बचेगा.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 18 दिसंबर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज-3 की सेल शुरू करने जा रहा है. इसका प्रति ग्राम रेट लिस्ट भी आ गया है. बता दें कि डिजिटल पेमेंट करने वालों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट भी मिलेगी.

मार्केट से सस्ता मिल रहा सोना
देश के अधिकतर सर्राफा बाजारों में हाल-फिलहाल में गोल्ड का भाव 64,000 रुपए तक जा चुका है, लेकिन गोल्ड बांड के लिए आरबीआई ने 6,199 रुपए प्रति ग्राम का रेट रखा है.

इस लिहाज से सोने का ये 62,000 रुपए प्रति 10 ग्राम से नीचे का भाव है. वहीं अगर आप गोल्ड बांड को डिजिटल पेमेंट करके खरीदते हैं, तब आपको सोने का ये भाव 6,149 रुपए प्रति ग्राम पड़ेगा.

डबल मुनाफे का सौदा
सोने की जगह गोल्ड बांड में निवेश डबल मुनाफे का सौदा है. 8 साल की मैच्योरिटी वाले इन बांड्स पर आपको सोने के उस समय के रेट के हिसाब से रिटर्न मिलता है.

इसके अलावा सरकार की ओर से हर साल का 2.5 प्रतिशत ब्याज भी आपको मिलता है. इतना ही नहीं गोल्ड बांड की खरीद पर आपको जीएसटी नहीं भरना पड़ता जबकि गोल्ड ज्वैलरी पर फ्लैट 3 प्रतिशत की दर से आपको जीएसटी का पेमेंट करना होता है.