logo

Google Map बंद करने जा रहा है ये जरूरी फीचर, फरवरी 2024 के बाद नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

 
Google Map बंद करने जा रहा है ये जरूरी फीचर, फरवरी 2024 के बाद नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल
WhatsApp Group Join Now


Google Maps: गूगल मैप की मदद से आप अनजान जगहों पर रास्ता ढूंढते है और अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच जाते हैं. अगर आप भी गूगल मैप का जबरदस्त तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए, क्योंकि गूगल अपने मैप के एक जरूरी फीचर को हमेशा के लिए डिस्कंटीन्यू करने जा रहा है.


गूगल मैप के इस फीचर को कंपनी ने 2020 में लॉन्च किया था, जिसे असिस्टेंट ड्राइविंग मोड फीचर कहा जाता है. जानकारी के अनुसार गूगल इस फीचर को फरवरी 2024 के बाद डिस्कंटीन्यू कर देगा. आइए जानते हैं क्या गूगल इसके ऑप्शन में कुछ और लॉन्च करने वाला है, जिसके लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

कैसे काम करता है गूगल का ये फीचर


गूगल के असिस्टेंट ड्राइविंग मोड फीचर में एक डैशबोर्ड मिलता है, जिसमें मीडिया सजेशन, ऑडियो कंट्रोल और मैप दिखाई देता है. गूगल की ओर से इस फीचर को बंद करने का सीधा मतलब है कि कंपनी असिस्टेंट ड्राइविंग मोड को एंड्रॉयड ऑटो से रिप्लेस करने जा रही है.

9to5Google की रिपोर्ट के अनुसार गूगल मैप में यूजर्स को एक नया इंटरफेस मिलेगा जो कि असिस्टेंट ड्राइविंग मोड फीचर को रिप्लेस करेगा. गूगल मैप्स का यह फीचर खासतौर पर उनके लिए था जिनके पास कार है. इसमें एक ही जगह पर सभी तरह की जानकारी मिलती थी. इसमें प्ले हो रहे मीडिया, मैप्स की डीटेल और स्ट्रीमिंग एप की जानकारी मिलती थी.

इस फीचर के बंद होने के बाद भी यूजर्स दूसरे तरीके से ड्राइविंग मोड का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें गूगल एप या गूगल मैप्स में जाकर Hey Google, launch driving mode का वॉयस कमांड देना होगा. ये फीचर भी आपको गूगल असिस्टेंस ड्राइविंग मोड की तरह रास्ता बताएगा. इस फीचर को यूजस करने के लिए आपको कोई दिक्कत नहीं होने वाली, क्योंकि गूगल मैप का ड्राइविंग मोड फीचर काफी फ्रेंडली है.