logo

UP के इस जिले में 25 नहीं बल्कि 26 को मनाई जाएगी होली, जानिए क्या वजह

 
UP के इस जिले में 25 नहीं बल्कि 26 को मनाई जाएगी होली, जानिए क्या वजह
WhatsApp Group Join Now

होली पर लगातार दूसरे साल भद्रा का का पेच फंस गया है। ऐसे में होली खेलने के दिन को लेकर संशय हो गया है। यूपी के सभी जिलों में अभी तक 25 मार्च सोमवार को होली होगी।

लेकिन सीएम योगी के जिले गोरखपुर में होली 25 की जगह 26 को खेली जाएगी। गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने गुरुवार को इस बारे में स्थिति साफ कर दी।


पिछले साल भी इसी तरह से होलिका दहन को लेकर पेच फंस गया था। इससे एक ही शहर में अलग अलग हिस्सों में अलग अलग दिन होली खेली गई थी। 

यहां तक कि होलिका भी दो दिन जलाई गई थी। इस बार फिलहाल अभी तक गोरखपुर में ही सोमवार 25 मार्च की जगह मंगलवार 26 मार्च को होली खेलने की घोषणा हुई है।

योगी कमलनाथ ने बताया कि फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा 24 मार्च दिन रविवार को रात्रि 10.27 बजे तक भद्रा होने के कारण इसके बाद होलिका दहन किया जाएगा। अगले दिन 25 मार्च दिन सोमवार को होलिका पड़ी रहेगी। 25 मार्च  को दिन में 11.31 बजे  के बाद प्रतिपदा तिथि प्राप्त हो रही है।


योगी ने बताया कि चैत्र शुक्ल पक्ष में सूर्योदय व्यापिनी प्रतिपदा तिथि मिलने पर नत्यि कर्म से निवृत्त हो पितरों को प्रणाम कर सभी प्रकार के दुःखादि के निवृत्ति के लिये होलिकादहन भूमि को प्रणाम करना चाहिए और सन्धिु के मतानुसार 26 मार्च चैत्र कृष्ण पक्ष दिन मंगलवार को सूर्योदय में प्रतिपदा तिथि प्राप्त होने के कारण प्रातः होलिकादहन भूमि को प्रणाम कर विभूति धारण किया जाएगा एवं प्रातः काल से दिन भर होली उत्सव वसंत उत्सव मनाया जाएगा।