logo

कोरोना ऐसे बिगाड़ रहा iPhone14 का खेल, आईफोन प्रोडक्शन फिर बना मुसीबत

iPhone 14's game is getting spoiled by Corona, iPhone production again becomes a problem

 
iPhone 14's game is getting spoiled by Corona, iPhone production again becomes a problem

Mhara Hariyana News:

Apply iPhone के सबसे बड़े सप्लायर फॉक्सकॉन को फिर से कोरोना महामारी के संकट का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी ने हाल ही में चार दिन की क्वारंटीन जगह की कमी के कारण अपनी भर्तियां रोक दी हैं. जिससे आईफोन का प्रोडक्शन न होने के कारण आपूर्ति नहीं हो पा रही है.ऐप्पल इनसाइडर की एक रिपोर्ट (Apple Insider Report) के मुताबिक, चीनी ऐप्पल सप्लायर फॉक्सकॉन को पूरी क्षमता पर वापस आने के लिए 100,000 नए कर्मचारियों की जरूरत है, लेकिन चार दिन की क्वारंटाइन आवश्यकता ने भर्ती को अभी के लिए रोक दिया है. इससे स्पष्ट होता है कि कोरोना महामारी का असर आईफोन प्रोडक्शन (iPhone Production) पर दिखने लगा है.


फॉक्सकॉन में कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण कर्मचारियों का पलायन हुआ है. इसका एक कारण कंपनी के संयंत्रों में कर्मचारियों के लिए सख्त कोविड नीतियां रही हैं, जिसके कारण बार-बार संगरोध और अलगाव होता है. इसने कंपनी के उत्पादन को पटरी पर लाने के लिए बड़े पैमाने पर काम पर रखने के लिए मजबूर किया है.

लॉकडाउन और अन्य उपायों ने कंपनी के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्सकॉन के पास खुले पदों के लिए 100,000 से अधिक आवेदक हैं, प्रत्येक नए कर्मचारी को कार्यबल में प्रवेश करने से पहले चार दिनों के लिए क्वारंटाइन होना चाहिए. कम देरी की संभावना कंपनी या ऐप्पल के लिए अच्छी खबर नहीं है क्योंकि चीन में लगातार लॉकडाउन ने आईफोन 14 के लिए शिपिंग समय को पहले ही प्रभावित कर दिया है.

पूरी क्षमता से नहीं चल पा रहे प्लांट
फॉक्सकॉन के प्लांट पूरी क्षमता से नहीं चल पा रहे हैं, जिससे आईफोन की आपूर्ति में कई तरह की दिक्कतें सामने आ रही हैं. कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि चीनी अधिकारियों ने पूर्व सैन्य सेवानिवृत्त लोगों को कारखाने में शामिल होने के लिए भी कहा है. अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि फॉक्सकॉन में इन मुद्दों का एप्पल पर कितना प्रभाव पड़ेगा या आईफोन की मांग को पूरा करने में कितना समय लगेगा.

भारत में iPhone 14 मॉडल्स की आपूर्ति में कमी
कंपनी का कहना है कि ऑनलाइन ऑर्डर करने पर क्रिसमस के लिए आईफोन 14 प्रो प्राप्त करने में बहुत देर हो चुकी है. आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स के शिपिंग के लिए ये तारीख 15 नवंबर थी. अधिकांश महानगरों में, 24 दिसंबर तक अपने स्थानीय ऐप्पल स्टोर से इन-स्टॉक आइटम प्राप्त करें. भारत में भी इन iPhone 14 मॉडल्स की आपूर्ति में कमी आई है. कुछ रिपोर्टें प्रतीक्षा समय को कम से कम एक महीने तक ले जाने का सुझाव देती हैं.