logo

पुलिस जवानों को मॉक ड्रिल करवाकर आपात स्थिति से निपटने तथा भीड़ पर नियंत्रण करने बारे महत्तवपूर्ण टिप्स दिए ।

 
पुलिस जवानों को मॉक ड्रिल करवाकर आपात स्थिति से निपटने तथा भीड़ पर नियंत्रण करने बारे महत्तवपूर्ण टिप्स दिए  । 
WhatsApp Group Join Now

सिरसा

पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण की मौजूदगी में आज  बरनाला रोड़ स्थित पुलिस लाइन में  पुलिस जवानों को आपात स्थिति, दंगा तथा भीड़ पर नियंत्रण के संबंध में माक ड्रिल करवाई गई । इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के दौरान आमजन के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार कर उनका सहयोग लिया जाए तथा कानून से खिलवाड़ करने वाले असमाजिक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाए। पुलिस अधीक्षक  ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की सुरक्षा तथा कानून व्यवस्था बनाए रखना पुलिस की सर्वोच प्राथमिकता है, ताकि आमजन अपने आप को सुरक्षित महसूस करें ।

इस अवसर पर जिला पुलिस लाइन में जवानों को मॉक ड्रिल करवाते समय बताया गया कि आपात स्थित में पूरी सावधानी व सतर्कता बरतें तथा संदिग्ध किस्म के लोगों पर पैनी नजर रखें । अगर कहीं भीड़ उग्र हो जाए, तो भीड़ से कैसे निपटना है, इस बारे में पुलिस जवानों को महत्वपूर्ण गुर बताए । पुलिस अधीक्षक विक्रातं भूषण ने  कहा कि यदि भीड़ ज्यादा उग्र या अनियंत्रित हो जाए तो ऐसी स्थिति में पुलिस अधिकारियों व जवानों को जहां तक हो सके मनोवैज्ञानिक तरीके से भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए । इसके अलावा भीड़ को कानूनी नजरिए से अवगत करवाए की उनका यह प्रदर्शन व उग्र रुप गैरकानूनी है तथा उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है ।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि भीड़ व मजमे के दौरान पुलिस अफसर व जवानों को हमेशा शांत रहना चाहिए,अपने सूचना तंत्र को मजबूत कर भीड़ की साइकोलॉजी को पहचाने तथा जनता से सहयोग प्राप्त कर भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास करें । इस अवसर पर पुलिस जवानों को हिदायत दी कि भीड़ को कंट्रोल करने के दौरान बदले की भावना से काम न करें तथा किसी भी मजमे के बारे में गलत टिप्पणी नही करनी चाहिए ।  पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अधिकारियों व जवानों से कहा कि किसी भी हिंसक प्रदर्शन या उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के  दौरान स्थानीय प्रशासन के साथ पूरी तरह से समन्वय बनाकर रखें । इस अवसर पर डीएसपी जगत सिंह व सुभाष चंद्र ने पुलिस अधीक्षक को  करवाई जा रही मॉक ड्रिल के बारे में विस्तार से जानकारी दी।